69000 शिक्षक भर्ती : काउंसलिंग के दौरान गर्भवती महिला अभ्यर्थियों की जानकारी देनी होगी

69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत चयनित अभ्यर्थियों की काउंसलिंग के दौरान गर्भवती महिला अभ्यर्थियों और अस्पताल में भर्ती अभ्यर्थियों की सूची अलग से तैयार कर उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद को उपलब्ध कराई जाएगी। चयनित अभ्यर्थियों के अभिलेख परीक्षण (काउंसलिंग) की प्रक्रिया सोमवार से शुरू होने जा रही है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने 28 एवं 29 जून को आयोजित होने जा रही काउंसलिंग को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों और सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी पत्र में कहा गया है कि चयन/जनपद आवंटन सूची में शामिल अभ्यर्थी, विशेषकर गर्भवती महिलाएं अथवा अस्पताल में भर्ती अभ्यर्थियों के संबंध में सूचना प्राप्त होने पर परिषद को अवगत कराया जाएगा। यह भी कहा गया है कि अभिलेखों के परीक्षण के लिए उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों के नाम, रजिस्ट्रेशन नंबर, पिता के नाम का मिलान परिषद द्वारा एनआईसी से प्राप्त जनपदवार श्रेणीवार चयन/जनपद आवंटन सूची से कर लिया जाए और दोनों सूची (वेबसाइट पर प्रकाशित सूची एवं परिषद द्वारा एनआईसी से प्राप्त एक्सेल शीट) में नाम होने की स्थिति में ही काउंसलिंग में प्रतिभाग कराया जाए।

सचिव ने यह भी कहा है कि काउंसलिंग में उपस्थित होने वाले अभ्यर्थियों का मिलान उनके आधार पहचान पत्र से भी किया जाए, ताकि कोई फर्जी अभ्यर्थी काउंसलिंग में शामिल न हो सके। अनंतिम चयन सूची में शामिल अभ्यर्थियों के अभिलेखों की जांच में समिति द्वारा नियुक्ति के लिए अर्ह पाए जाने पर अभ्यर्थियों से नियुक्ति पत्र निर्गत होने की तिथि से सात दिनों के अंदर स्वास्थ्य प्रमाणपत्र प्राप्त कर लिया जाए। नियुक्ति पत्र निर्गत करने की तिथि के बारे में अलग से जानकारी दी जाएगी। सचिव ने निर्देश दिए हैं कि काउंसलिंग के लिए निर्धारित तिथि को सभी औपचारिकताएं बेसिक शिक्षा अधिकारी की ओर से पूर्ण की जाएंगी। कोविड-11 के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग एवं सैनिटाइजेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। सभी के लिए मास्क अनिवार्य होगा।

प्रयागराज के डायट में होगी काउंसलिंग
69 हजार शिक्षक भर्ती के लिए 90 अभ्यर्थियों को प्रयागराज जिला आवंटित किया गया है। इनकी काउंसलिंग 28 एवं 29 जून को सुबह 10 से शाम पांच बजे तक जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान या डायट में होगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा के अनुसार सभी अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में निर्धारित शुल्क के बैंक ड्राफ्ट, समस्त मूल अंकपत्र/प्रमाणपत्र/अभिलेख, स्वप्रमाणित छायाप्रति, पासपोर्ट आकार की चार फोटो, चार सादे लिफाफे पंजीकृत डाक टिकट युक्त, निर्धारित प्रारूप पर 100 रुपये के नोटरी शपथपत्र के साथ उपस्थित होना है। बीएसए ने स्पष्ट किया है कि काउंसलिंग में प्रतिभाग करने का मतलब यह नहीं है कि संबंधित अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए पात्र है।