स्कूल नहीं जाने वाले 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के नाम की गांव में बजेगी डुगडुगी

  

स्कूल नहीं जाने वाले 6 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के नाम की अब डुगडुगी बजेगी। शैक्षिक सत्र 2017-18 के लिए आउट ऑफ स्कूल बच्चों की पहचान के लिए पांच से 15 मई तक हाउस होल्ड सर्वे कराया जाएगा। सर्वे के बाद जो बच्चे स्कूल नहीं जाने वाले मिलेंगे, उनका नाम विद्यालय प्रबंध समिति, ग्राम और वार्ड शिक्षा समिति के सामने पढ़े जाएंगे।इसे जनवाचन नाम दिया गया है।

इसका मकसद अभिभावकों को जागरूक कर आउट ऑफ स्कूल बच्चों का नाम लिखवाना और पढ़ाई-लिखाई की मुख्य धारा से जोड़ना है। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशक डॉ. वेदपति मिश्र ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को 29 अप्रैल को जारी पत्र में इन बैठकों की वीडियोग्राफी भी कराने के निर्देश दिए हैं। सर्वे के लिए जिला प्रशासन, श्रम विभाग, समाज कल्याण, नगर विकास, माध्यमिक शिक्षा, विकलांग जन विकास विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, सिविल डिफेंस आदि से सहयोग लेंगे।

घर-घर जाएंगे एडी बेसिक : मंडलीय सहायक बेसिक शिक्षा निदेशकों को निर्देशित किया गया है कि सर्वे के दौरान अपने कार्यक्षेत्र के प्रत्येक जिले के पांच बस्ती/मजरे और नगर क्षेत्र में 100 घरों का स्थलीय सत्यापन करेंगे। बीएसए की ओर से कराए गए सत्यापन की जांच भी एडी बेसिक करेंगे। जिले में 30 मई तक सर्वे रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

हाउस होल्ड सर्वे के लिए निर्देश मिले हैं। इस संबंध में सभी बीएसए से फीडबैक लिया है। जिलों में तैयारी हो गई है। मैं खुद रिपोर्ट का भौतिक सत्यापन करूंगा। -रमेश तिवारी, एडी बेसिक ‘जनवाचन’ अभियान से अभिभावकों को जागरूक करेंगे, समितियों के सामने पढ़े जाएंगे बच्चों के नाम स्कूल न जाने पर बच्चों के नाम गांव में बजेगी डुगडुगी

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *