यूपीटीईटी-2021 रविवार को प्रदेश भर में दो पालियों में कराई जाएगी

  

uptetलखनऊ : शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य की गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2021 रविवार को प्रदेश भर में दो पालियों में कराई जाएगी। इसमें कुल 21,65,181 अभ्यर्थियों को शामिल होना है। नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी (पीएनपी) ने पहली बार इस परीक्षा में लाइव सीसीटीवी सर्विलांस (वेबकास्टिंग) के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर राज्य कंट्रोल रूम से निगरानी की व्यवस्था की है। मुख्य सचिव ने नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के निर्देश पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों को दिए हैं।

पीएनपी सचिव संजय कुमार उपाध्याय के मुताबिक, प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए पहली पाली में 2,554 केंद्र बनाए गए हैं, जिन पर 12,91,628 परीक्षार्थियों को शामिल होना है। इसी तरह दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के लिए परीक्षा होगी। इसके लिए 1,747 केंद्र बनाए गए हैं, जहां 8,73,553 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पहली पाली की परीक्षा का समय सुबह 10 से दोपहर 12:30 बजे है और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 से पांच बजे तक होगी। शासन का जोर नकल विहीन परीक्षा कराने पर है।

प्रदेशभर के परीक्षा केंद्रों पर नजर रखने के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में राज्य कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसमें 40 कैमरे लगाए गए हैं। बड़ी स्क्रीन से प्रदेश भर के परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाएगी। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने नकल विहीन परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से की है। परीक्षा केंद्र के अंदर मोबाइल फोन सहित अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण पूर्णतया प्रतिबंधित रहेंगे। परीक्षा में गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *