दुनियाभर के स्कूलों की बसो का रंग हमेशा पीला क्यों होता है? जानिए

  

school busरंगों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है. बहुत से रंग किसी खास चीज को दर्शाने के भी काम आते हैं. मसलन लाल रंग का मतलब आम जीवन में हम खतरे से लगाते हैं. इसी तरह से सफेद रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है. मगर क्या आपने सोचा है कि स्कूल बसों का रंग हमेशा पीला ही क्यों होता है? भारत में ही नहीं विदेशों में भी स्कूल बसों का रंग पीला ही होता है. जबकि यह रंग नीला, काला, लाल, गुलाबी कुछ भी हो सकता था. (Why School Buses always yellow in colour)

चलिए हम कोशिश करते हैं, इस पहले की सुलझाने की. रंगों की बात करें तो लाल रंग में सबसे ज्यादा वेवललेंथ (wavelength) होती है. जो कि करीब 650 nm (नैनोमीटर) होती है. इसमें सफेद रंग का तत्व बहुत ही कम होता है. इसलिए खतरे के लिए इस रंग का प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसे दूर से देखा जा सकता है. वेवललेंथ के मामले में दूसरे नंबर पर पीला रंग ही आता है. 1930 में पहली बार अमेरिका में स्कूल बस का रंग पीला रखा गया था.

फिर स्कूल बस का रंग लाल क्यों नहीं
लाल रंग को पहले ही खतरे के निशान के लिए उपयोग करने लगे हैं. ऐसे में मासूम स्कूली बच्चों को लाने-ले जाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वाहन में इस रंग का प्रयोग उचित नहीं है. इसलिए दूसरे नंबर पर आने वाले रंग पीले को स्कूल बसों के लिए उपयोग किया जाने लगा.

बारिश-कोहरे में भी कामयाब
इसके अलावा बसों का रंग पीला रखने का एक और कारण है. पीला रंग तेज बारिश, घने कोहरे और ओस की स्थिति में भी दूर से देखा जा सकता है. ऐसे में बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए बसों का रंग पीला ही रखा जाता है. पीले रंग का पेरिफेरल विजन लाल की तुलना में 1.24 गुना ज्यादा बेहतर है. इसलिए लाल रंग से भी ज्यादा पीले पर नजर पड़ती है. यहां तक कि अगर कोई शख्स सीधे नहीं देख रहा है, तो भी उसे पता चल जाएगा कि स्कूल बस आ रही है. इससे हाईवे पर स्कूल बसों की दुर्घटना की संभावना कम हो जाती है.

Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ हिंदी में जानकारी के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.