हाईस्कूल का रोल नंबर देखने की होड़ में 13 लाख परीक्षार्थियों के लॉगिन करने से वेबसाइट हैंग

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की 2021 की बोर्ड परीक्षाएं कोरोना संक्रमण के चलते नहीं हुईं, लेकिन सभी करीब 56 लाख परीक्षार्थियों को प्रोन्नत करने के बाद परीक्षा परिणाम जारी किया जा रहा है। परिणाम देखने के लिए यूपी बोर्ड ने परीक्षार्थियों के अनुक्रमांक (रोल नंबर) वेबसाइट पर जारी किए हैं। अपना रोल नंबर जानने के लिए एक साथ लाखों अभ्यर्थी लॉगिन किए तो गुरुवार को वेबसाइट हैंग हो गई। ऐसे में परीक्षार्थियों के रोल नंबर की सूची संबंधित स्कूलों को भी भेज दी गई है।

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट को मिलाकर करीब 56 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा नहीं कराए जाने पर सभी को प्रोन्नत करने का फार्मूला तैयार किया गया। अब परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी चल रही है। इसी कड़ी में परीक्षा परिणाम देखने के लिए परीक्षार्थियों को पंजीकरण के साथ रोल नंबर का भी विकल्प यूपी बोर्ड ने उपलब्ध कराया है। चूंकि परीक्षा नहीं हुई थी, इस कारण परीक्षार्थियों के पास अभी रोल नंबर नहीं है। ऐसे में बोर्ड ने प्रदेश भर के स्कूलों से छात्र-छात्राओं का विवरण मंगाकर सभी को रोल नंबर आवंटित किया और उसे माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी कर दिया।

अभी हाईस्कूल का रोल नंबर जारी किया गया है। बुधवार रात को वेबसाइट पर रोल नंबर जानने के लिए विवरण दिखाई दे रहा था, लेकिन गुरुवार को वेबसाइट हैंग हो गई। वेबसाइट पर शो होने लगा कि वर्ष 2021 के हाईस्कूल के परीक्षार्थियों के रोल नंबर की लिस्ट उनके विद्यालयों को उपलब्ध करा दी गई है। परीक्षार्थीगण अपने विद्यालय से भी अपना रोल नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

रोल नंबर की सूची उपलब्ध करा दी गई : यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि एक साथ करीब 13 लाख परीक्षार्थियों के लॉगिन करने से वेबसाइट हैंग हो गई। परीक्षार्थियों ने ऐसा भी नहीं किया कि अपना रोल नंबर देखकर हट जाएं। लॉगिन करने के बाद उसी पर रुके रहने से ऐसा हुआ। इस कारण परीक्षार्थियों के विद्यालयों को भी रोल नंबर की सूची उपलब्ध करा दी गई है।

हाईस्कूल के बाद जारी किया जाएगा इंटर का रोल नंबर : यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि अभी हाईस्कूल का रोल नंबर जारी किया गया है। इसके बाद इंटर मीडिएट के परीक्षार्थियों को रोल नंबर वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके साथ ही विद्यालयों को भी रोल नंबर उपलब्ध कराया जाएगा।
हाई स्कूल परीक्षा वर्ष-2021 के परीक्षार्थियों द्वारा अपना अनुक्रमांक जानने के लिए यहां क्लिक करें ।