यूपी शिक्षक भर्ती : 57 की उम्र में टीजीटी का इंटरव्यू देने पहुंचे अभ्यर्थी, फिर क्या

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में मंगलवार से प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) 2016 हिन्दी विषय के साक्षात्कार शुरू हुए। पहले दिन के आकर्षण का केंद्र 57 साल के दीनानाथ तिवारी रहे जो शिक्षक भर्ती के लिए साक्षात्कार देने पहुंचे थे। कुर्ता, पायजामा और सदरी पहने दीनानाथ इंटरव्यू बोर्ड का सामना करने के बाद जब बाहर निकले तो दूसरे प्रतियोगी छात्रों ने उन्हें घेर लिया।

सब उनसे जानना चाह रहे थे कि साक्षात्कार में किस प्रकार के प्रश्न पूछे गए। उन्होंने बताया कि विषय विशेषज्ञों ने पसंदीदा कवि, काव्यशास्त्र आदि से संबंधित प्रश्न पूछे थे। ज्ञात हो कि सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षक भर्ती के लिए अधिकतम आयु की कोई सीमा नहीं है। यानि सेवानिवृत्ति की आयु 62 साल तक अभ्यर्थी शिक्षक के रूप में नियुक्त हो सकते हैं।

टीजीटी के साक्षात्कार 10 नवंबर से 16 दिसंबर तक जबकि 6 नवंबर से शुरू हुए प्रवक्ता (पीजीटी) के साक्षात्कार मंगलवार को समाप्त हो गए। प्रवक्ता की लिखित परीक्षा 1 व 2 फरवरी 2019 और प्रशिक्षित स्नातक की परीक्षा 8 व 9 मार्च को हुई थी। पिछले साल अक्तूबर और नवंबर में लिखित परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया था।

टीजीटी के 4337 और पीजीटी के 877 अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया गया। फेसमास्क, हैंडग्लव्स और सेनिटाइजर के बगैर अभ्यर्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.