उत्तर प्रदेश माध्यमिक विद्यालयों में शुरू होगा पैनल निरीक्षण

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से जुड़े इंटर कालेजों में पैनल निरीक्षण गुरुवार से शुरू हो रहे हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक के माध्यम से जनपद के कालेजों के संसाधनों, शिक्षक छात्र संख्या एवं अन्य बिंदुओं का निरीक्षण किया जाएगा। समिति की रिपोर्ट के आधार पर कालेजों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

जनपद के इंटर कालेजों में पैनल निरीक्षण गुरुवार से शुरू हो रहा है। निरीक्षण कार्य एक माह से अधिक की अवधि तक चलेगा। जिला विद्यालय निरीक्षक के निरीक्षण के बाद इसकी बाकायदा रिपोर्ट बनाई जाएगी, जिसके आधार पर अमुक कालेजों को जरूरी संसाधन के निर्देश जारी किए जाएंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि निरीक्षण में नामांकित दर्जनों कालेज शामिल होंगे। इसमें कालेजों में उपलब्ध छात्र-शिक्षक अनुपात, कक्ष, डेस्क, बेंच, परीक्षा हाल सहित विभिन्न विभिन्न आयाम पर गहन परीक्षण किया जाएगा।

इसके अलावा शिक्षण संस्थानों में एसआर रजिस्टर सहित विभिन्न रिकार्ड और दस्तावेज के मेंटेनेंस को भी जांचा जाएगा। इंटर कॉलेजों में किए गए निरीक्षण की एक रिपोर्ट जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा होगी। जांच के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक में आयोजित बैठक रिपोर्ट पर चर्चा होगी। जिन विद्यालयों में कमी या खामी पाई जाएगी उन्हें तय समय-सीमा के अंदर सुधार करने का मौका दिया जाएगा। बाद में प्रमाण के साथ सुधार के बाद उसकी रिपोर्ट भी कॉलेज प्रशासन को जमा करनी होगी।

योगेंद्र सिंह संयोजक नियुक्त : केपी इंटर कालेज के प्रधानाचार्य डा. योगेंद्र प्रताप सिंह को नगर उत्तरीय के माध्यमिक विद्यालयों की खेलकूद समिति का संयोजक बनाया गया है। उन्हें अपने क्षेत्र के सभी विद्यालयों जिनमें राजकीय, शासकीय सहायता प्राप्त एवं वित्तविहीन विद्यालयों में खेलकूद प्रतियोगिताओं के संचालन की जिम्मेदारी होगी।

इस संबंध में जल्द ही बैठक कर प्रधानाचार्य एवं क्रीड़ा अध्यापकों की सात सदस्यीय तहसील स्तरीय खेल समिति का गठन किया जाएगा। इस संबंध में एक बैठक पांच अगस्त को केपी इंटर कालेज प्रांगण में सुबह 11 बजे से आयोजित की गई है।

जनपद के स्कूल-कालेजों में उपलब्ध संसाधनों की होगी जांच डीआइओएस के माध्यम से तैयार की जाएगी रिपोर्ट, मिलेंगी सुविधाएं

बालिका विद्यालयी क्रीड़ा समिति का किया गया गठन: जनपदीय बालिका क्रीड़ा समिति का गठन किया गया है। शासन आदेश के अनुसार जिला विद्यालय निरीक्षक द्वितीय की निगरानी में क्रीड़ा समिति संपूर्ण वर्ष खेलकूद की प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगी। जिला विद्यालय निरीक्षक आरएन विश्वकर्मा ने बताया कि समति के अध्यक्ष जिला विद्यालय निरीक्षक द्वितीय होंगे। सचिव जगत तारन गल्र्स इंटर कालेज में प्रवक्ता शारीरिक शिक्षा विजया सिंह होंगी। इसके अलावा पांच शिक्षिकाओं को सदस्य बनाया गया है।

इसमें rajkiya balika inter college की प्रधानाचार्या बीना गौतम, क्रास्थवेट इंटर कालेज की प्रधानाचार्या अंजु चतुर्वेदी, श्रीनारायणी आश्रम गल्र्स इंटर कालेज की प्रधानाचार्य विभा विभा मिश्र, राजकीय बालिका इंटर कालेज कटरा में व्यायाम शिक्षिका विनीता लहरी और प्रियदर्शनी बालिका इंटर कालेज जमुनीपुर कोटवा में व्यायाम शिक्षिका शशिकला मिश्र शामिल हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक द्वितीय का पद रिक्त होने के कारण वर्तमान में यह पद डीआइओएस आरएन विश्वकर्मा अतिरिक्त रूप में देख रहे हैं।

पढ़ें- Center Government Stop Failing Policy of Eighth Class

Uttar Pradesh Madhyamik Vidyalaya

यदि आपको Primary Ka Master के बारे में और अधिक जानकारी चाहते है तो आप प्राइमरी का टीचर ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। जिससे आपको हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट न्यूज़ का नोटिफिकेशन मिल सके। साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए आप हमारे facebook पेज को जरूर Like करें।

75 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.