UPTET admit card 2019: 8 जनवरी को पुराने प्रवेश पत्र पर परीक्षा दे सकेंगे, डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

UPTET admit card 2019: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 की नई तारीख घोषित कर दी गई है. जिन अभ्यर्थियों ने प्रवेश पत्र पहले डाउनलोड कर लिया है उनको प्रवेश पत्र दोबारा डाउनलोड करने की जरूरत है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है वो अपना प्रवेश पत्र यूपी टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट डाउनलोड कर सकते है. अभ्यर्थियों को बता दे कि यूपी टीईटी के परीक्षा केंद्रों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अभ्यर्थी को परीक्षा पहले से तय केंद्रों में ही देनी है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने यह जानकारी मंगलवार को दी है. यूपी टीईटी परीक्षा 2019 पहले 22 दिसंबर को होना निश्चित हुआ था. लेकिन, नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में विभिन्न जिलों में हुए हुए प्रदर्शन के चलते परीक्षा को स्थगित कर दिया गया। उसी परीक्षा का आयोजन आठ जनवरी को होगा। प्रदर्शन के चलते लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, अलीगढ़, सहारनपुर, मऊ आदि जिलों में इंटरनेट सेवा कुछ दिनों तक होने के कारण काफी संख्या में अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र वेबसाइट से डाउनलोड नहीं कर पाए। ऐसे अभ्यर्थियों को सहूलियत देते हुए उन्हें प्रवेश पत्र प्राप्त करने का अतिरिक्त मौका दिया गया है। परीक्षा दो पालियों में आयोजन किया जायेगा. प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर व द्वितीय पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी शामिल होंगे। दोनों पालियों में 16,45,510 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें : 8 जनवरी को होगी यूपीटीईटी 2019

हर जिला में होगी परीक्षा : प्रदेश के हर जनपद में यूपी टीईटी परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्राथमिक स्तर के लिए 1986 व उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थियों के लिए 1063 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। प्रयागराज में सबसे अधिक 134 केंद्र बनाए गए हैं।

अभ्यर्थियों का कुल ब्योरा

  •  प्राइमरी स्तर की परीक्षा के लिए 10,76,336 आवेदन हुए हैं।
  •  उप्रा स्तर की परीक्षा को 5,69,174 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

आज से डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

यूपी टीईटी की परीक्षा ढाई घंटे की होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। जबकि द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम पांच बजे तक चलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.