यूपी टीईटी 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 18 सितंबर से

उत्तर प्रदेश सरकार प्राथमिक स्कूलों के लिए शिक्षक भर्ती की दूसरी लिखित परीक्षा दिसंबर में कराने की दिशा में कदम बढ़ा रही है। शनिवार को यूपी टीईटी 2018 का कार्यक्रम जारी कर दिया है। उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 18 सितंबर से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होंगे। यूपी टीईटी 2018 पात्रता परीक्षा चार नवंबर को कराई जाएगी।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि यूपी टीईटी 2018 के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 18 सितंबर को दोपहर से शुरू होगा। ऑनलाइन आवेदन शुल्क भी इसी दिन से जमा किया जा सकेगा। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख पांच अक्टूबर है। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन के बाद उसका प्रिंट छह अक्टूबर की शाम छह बजे तक ले सकेंगे। सचिव ने बताया कि पंजीकरण, आवेदन और शुल्क ऑनलाइन ही लिया जाएगा। किसी अन्य माध्यम से स्वीकार नहीं होंगे। ज्ञात हो कि पहले 15 सितंबर को टीईटी का विज्ञापन जारी होना था और 17 सितंबर से पंजीकरण और 28 अक्टूबर को परीक्षा तारीख तय हुई थी, जिसमें शासन ने बदलाव कर दिया है।

अभ्यर्थियों को त्रुटि संशोधन का अवसर नहीं : परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन में अंकित प्रविष्टियों में संशोधन का कोई मौका नहीं दिया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी पंजीकरण व आवेदन को फाइनल सेव करने से पहले प्रविष्टियों को अभिलेखों से सही से मिलान कर लें। प्रत्येक अभ्यर्थी को इस रजिस्ट्रेशन के समय इस आशय की घोषणा भी करनी अनिवार्य की गई है कि उसे संशोधन का मौका नहीं चाहिए।

अभ्यर्थी एक से अधिक आवेदन न करें : शासन की तरफ से यह निर्देश भी कि अभ्यर्थी एक से अधिक आवेदन न करें। यदि किसी भी ने एक से अधिक आवेदन के लिए शुल्क जमा किया है, तो उसके अंतिम आवेदन को मान्य करके अन्य सभी आवेदन रद्द कर दिए जायेंगे। इसका अभ्यर्थी खुद उत्तरदायी होगा। यूपी टीईटी 2018 पात्रता परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन करने लिए शैक्षिक योग्यता, पाठ्यक्रम संरचना, परीक्षा अवधि व आवेदन शुल्क की जानकारी एनआइसी की वेबसाइट पर देख सकते है। पंजीकरण व आवेदन शुल्क आदि एनआइसी की वेबसाइट पर जमा होगा।

पढ़ें- 68500 Sahayak Adhyapak Bharti likhit pariksha becoming a pulinda of irregularities

UPTET 2018 Exam Online Registration

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *