यूपीपीएससी ने आठ माह केवल 117 पदों के लिए परिणाम किया

यूपी एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती एकल प्रक्रिया से अंतिम चयन की व्यवस्था के कारण जितनी आसान समझी जा रही थी, यूपीपीएससी तथा अभ्यर्थियों के लिए यह उतनी कठिन साबित हुई। ओएमआर शीट की स्कैनिंग और मूल्यांकन होने के बाद भी रिजल्ट जारी करने में आठ माह से अधिक समय लग गया। अभी चार विषयों के परिणाम आ सके हैं जिनमें बमुश्किल एक सैकड़ा सीटों पर अभ्यर्थियों का ही चयन हो सका है। 10768 पदों को भरने में अभी लंबा समय लग सकता है।

जब UPPSC को 2018 में एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की जिम्मेदारी दी जारी रही थी तो ऐसा लग रहा था कि परीक्षा साफ सुथरी, निष्पक्ष और समय पर होगी और शिक्षक भर्ती के परिणाम भी लिखित परीक्षा के होने के बाद एक या डेढ़ महीने के भीतर आ जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने भी वही रवैया अपनाया जो आज तक चलता आया है। यूपीपीएससी के इस तरह काम करने के तरीके से शिक्षित युवा को काफी परेशानी सामना करना पड़ा रहा है। राज्य में योगी सरकार की इस मंशा के पीछे कहीं न कहीं शिक्षित युवा वर्ग का आकर्षण बटोरना प्रमुख कारण रहा। नेता भी अपने नंबर बनाने के चक्कर में कुछ भी बोल कर चले जाते है। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा एक जनसभा को संबोधित करते बोल रहे थे परिणाम जल्द आएगा और उसी दिन 29 जुलाई 2018 को एक तरफ 39 जिलों में लिखित परीक्षा हो रही थी। लाखों अभ्यर्थियों शिक्षक बनने की आस में बैठे उनकी उम्मीदों को पंख लग गए। लेकिन, लोक सेवा आयोग की कार्यशैली प्रदेश सरकार की इस महात्वाकांक्षी भर्ती में भी ‘ढाक के तीन पात’ ही साबित हुई और नतीजा सभी के सामने है।

10768 पदों के लिए एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती हो रही है। इसमें 14 विषयों में चयन होना है। इस भर्ती मेंसबसे बड़ा विषय सामाजिक विज्ञान है। जिसमें करीब एक लाख अभ्यर्थियों की संख्या है। अन्य कई अहम विषय भी हैं। जबकि यूपीपीएससी ने सबसे कम पदों वाले विषयों से परिणाम जारी करना शुरू किया है। इसके लिए भी 11 बार अभ्यर्थियों को धरना प्रदर्शन करना पड़ा।

अब तक इन विषयों के जारी हुए रिजल्ट : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती के 15 विषय के 10768 पदों के लिए भर्ती हो रही है। इनमें 5364 पद पुरुष और 5404 महिला शाखा पद पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 29 जुलाई 2018 को प्रदेश के 39 जिलों में हुई। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने अब तक 117 पदों का रिजल्ट जारी किया है जिसमें 68 पद संगीत, 19 पद कृषि और 29 पद वाणिज्य के है। गृह विज्ञानं पुरुष शाखा के लिया योग्य उम्मीदबार न मिलने के करना उस पर भर्ती नहीं हो सकी।UPPSC LT Grade Teacher

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.