यूपी पीसीएस 2021 प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट घोषित

  

Resultउत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ (सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी) 2021 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। आयोग ने 694 पदों की भर्ती निकाली है। इन पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 7,984 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। वहीं, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी के 16 पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 296 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। प्रारंभिक परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपना यूपी पीसीएस प्रिलिम्स रिजल्ट 2021 को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 24 अक्टूबर 2021 को किया था। परीक्षा के बाद यूपीपीएससी ने पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा के लिए आधिकारिक अनौपचारिक ‘आंसर की’ 27 अक्टूबर को जारी की गई थी। आयोग ने उम्मीदवारों से इनके लिए उनकी आपत्तियों तीन नवंबर तक आमंत्रित किया था। इन आपत्तियों की समीक्षा के बाद प्रिलिम्स रिजल्ट 2021 की घोषणा कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ 2021 के तहत आनलाइन आवेदन लिया था। इसकी प्रारंभिक परीक्षा 24 अक्टूबर को प्रदेश के 31 जिलों में 1505 केंद्रों पर आयोजित की गई। इस भर्ती के लिए 6,91,173 अभ्यर्थियों का पंजीकरण हुआ, लेकिन 3,21,273 ही परीक्षा में उपस्थित रहे। भर्ती का विज्ञापन निकालते समय मुख्य परीक्षा के लिए पद के 13 गुना व साक्षात्कार के लिए दो गुना अभ्यर्थी पास करने का नियम था। बाद में आयोग ने भर्ती परीक्षाओं के नियम में बदलाव करके पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 15 गुना और साक्षात्कार के लिए तीन गुना अभ्यर्थी सफल करने का निर्णय लिया।

28 जनवरी से मुख्य परीक्षा : पीसीएस 2021 की मुख्य परीक्षा 28 जनवरी 2022 से शुरू होगी। ऐसी स्थिति में परीक्षा की तैयारी करने के लिए सफल अभ्यर्थियों को लगभग दो महीने का समय मिला है।

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं रिजल्ट

सबसे पहले आयोग की आफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं।
यहां जाकर रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
यहां मांगी गई जानकारी भरें।
इसके बाद आप अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *