यूपी बोर्ड: हिंदी की परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या 3.16 लाख पहुंची

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 में हिंदी विषय में परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या बढ़कर 3.16 लाख हो गई है। मातृभाषा जैसे अनिवार्य विषय का इम्तिहान छोड़कर एक तरह से इतने परीक्षार्थियों ने पूरी परीक्षा से ही किनारा कर लिया है। यही नहीं, दूसरे दिन संगीत गायन व कृषि वर्ग विषयों की परीक्षा देने 1359 परीक्षार्थी नहीं पहुंचे हैं।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा मंगलवार से शुरू हुई। 56 लाख परीक्षार्थियों में से पहले दिन 2,39,133 परीक्षार्थियों के इम्तिहान छोड़ दिया था। बोर्ड प्रशासन ने शाम सात बजे तक जिलों से मिली ऑनलाइन रिपोर्ट के आधार पर यह जानकारी दी थी। दूसरे दिन परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या बढ़कर 3,17,475 हो गई है। बुधवार को पहली पाली में हाईस्कूल की पाली, अरबी व फारसी और इंटर में संगीत गायन, वादन व नृत्यकला जबकि दूसरी पाली में हाईस्कूल की संगीत गायन और इंटर में व्यावसायिक व कृषि वर्ग की परीक्षा हुई। शाम सात बजे तक मिली सूचना के अनुसार हाईस्कूल में दूसरे दिन 112 व इंटर में 1247 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है। वहीं, हंिदूी विषय में 3,16,116 परीक्षार्थियों के परीक्षा छोड़ने की सूचना मंगलवार को शाम सात बजे के बाद बढ़ी है। इसे बोर्ड ने बुधवार को सार्वजनिक किया है।

दूसरे दिन पहली पाली में प्रदेश में कोई परीक्षार्थी नहीं पकड़ा गया, जबकि दूसरी पाली में हाईस्कूल व इंटर में पांच-पांच बालक नकल करते पकड़े गए हैं। इससे अनुचित साधन के पकड़े जाने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गई है। दूसरी पाली में ही दो केंद्र व्यवस्थापकों, एक प्रबंधक व एक फर्जी परीक्षार्थी के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है। दो दिन में ही नौ के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई जा चुकी है।

दूसरे प्रश्नपत्र में गड़बड़ी

इंटर की सामान्य हंिदूी के प्रश्नपत्र में पहले प्रश्न के सभी उत्तर विकल्प गलत होने का मामला सामने आ चुका है। पश्चिम के जिलों में हंिदूी का प्रश्नपत्र 302 जेडएम कोड का पहुंचा था, उसमें भी खामियां हैं। बोर्ड प्रशासन इन मामलों का मूल्यांकन के समय संज्ञान लेगा।

दूसरे दिन 147 ने छोड़ी परीक्षा

प्रयागराज: बोर्ड परीक्षा के दूसरे दिन भी जिले में 147 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। प्रथम पॉली में हाईस्कूल में नौ और इंटरमीडिएट में 12 विद्यार्थी शामिल नहीं हुए। जबकि दूसरी पॉली में हाईस्कूल में 49 और इंटरमीडिएट में 77 विद्यार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी।

ये भी पढ़ें : पहले ही दिन यूपी बोर्ड के 2.39 लाख से अधिक ने परीक्षा छोड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.