कौशांबी में यूपी बोर्ड परीक्षा माखौल बनी

कौशांबी :जिले में बुधवार को यूपी बोर्ड का प्रश्नपत्र आउट होने के मामला सामने आ गया। इंटरमीडिएट अंग्रेजी की परीक्षा शुरू होने के पहले ही प्रश्नपत्र सोशल मीडिया पर वायरल होने से खलबली मच गई। जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि अंग्रेजी का प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले वायरल होने की जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) माध्यम से मिली है। अब तक की जांच में यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि पेपर कौशांबी से आउट हुआ या कहीं और से। जांच कराई जा रही है।

बुधवार को दूसरी पाली में अंग्रेजी प्रश्नपत्र की परीक्षा दो बजे से हुई। इससे पहले करीब साढ़े 12 बजे कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर अंग्रेजी के पर्चे को वायरल कर दिया, जबकि व्यवस्था यह है कि दो बजे परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्नपत्र को करीब पौने दो बजे केंद्र व्यवस्थापक व स्टेटिक मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में निकाला जाता है। अब सवाल है कि दो घंटे पहले पेपर निकला कैसे। फिलहाल परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक सत्येंद्र कुमार का कहना है कि सोशल मीडिया पर अंग्रेजी का पेपर वायरल होने का मामला सामने आया है। जांच कराई जा रही है।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल और शिक्षा माफिया से प्रशासन पार नहीं पा रहा है। नकल का एक और बड़ा मामला सामने आया है। कौशांबी के पिपरी के चंद्रसेन गांव में बुधवार दोपहर एक बाग में छापा मारकर एसटीएफ की टीम ने इंटरमीडिएट अंग्रेजी प्रश्नपत्र की लिखी जा रही 30 कापियां जब्त कर लीं। यह कापियां जिस समय पकड़ी गई, उस समय परीक्षा चल रही थी। टीम ने कापियां लिख रहे तीन-चार युवकों को भी पकड़ लिया। देर रात तक एसटीएफ जांच कर रही थी कि जब्त की गई कापियां किस परीक्षा केंद्र की हैं और कैसे बाहर पहुंचा दी गई।

प्रयागराज की एसटीएफ टीम ने सटीक सूचना पर शाम करीब साढ़े चार बजे छापा मारा। पकड़े गए युवकों से पूछताछ के बाद एसटीएफ कॉपियों के रोल नंबर के मिलान के लिए मकनपुर चिरला स्थित बचई सिंह सिंगरौर इंटर कालेज व कदिलापुर स्थित सुभाष इंटर कालेज पहुंची। दोनों स्कूलों में जांच के बाद एसटीएफ युवकों व कॉपियों को अपने कब्जे में लेकर प्रयागराज चली गई। एसटीएफ के इंस्पेक्टर अतुल कुमार सिंह के नेतृत्व में पहुंची थी। जांच के बाद संबंधित केंद्र व्यवस्थापक के साथ-साथ कई और भी कार्रवाई की जाएगी। एक दिन पूर्व ही सैनी कोतवाली क्षेत्र में मंगलवार को बाहर से लिखकर परीक्षा केंद्र में लाई जा रही हाईस्कूल गणित की 31 कापियों को स्टैटिक मेजिस्ट्रेट ने पकड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.