बीएड की प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए 95% परीक्षार्थी

सोमवार को बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। दो पालियों में हुई संयुक्त प्रवेश परीक्षा में कुल 114249 परीक्षार्थियों शामिल हुए जबकि 8631 परीक्षार्थियों ने परीक्षा ही छोड़ दी। अधिक गर्मी होने कारण आसपास के जिलों से आए परीक्षार्थियों को अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ा।

रूहेलखंड विश्वविद्यालय बरेली द्वारा बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराया गया। जनपद में परीक्षा के लिए 120 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिनको 60 सेक्टरों में बांटा गया था। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक व दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक संपन्न हुई। प्रथम पाली की परीक्षा के लिए 59940 परीक्षार्थी ने आवेदन किया था। बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में केवल 57135 परीक्षार्थी ही शामिल हुए। 2805 परीक्षार्थिओं ने परीक्षा ही छोड़ दी। दूसरी पाली की परीक्षा के लिए कुल 69940 परीक्षार्थी रजिस्टर्ड किए गए थे जिनमें 57114 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। प्रो. राजेंद्र सिंह रज्जू भइया इलाहाबाद राज्य विवि को परीक्षा का नोडल बनाया गया था। विवि के कुलसचिव शेषनाथ पांडेय ने बताया कि बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्वक ढंग से सम्पन्न हुई।

बीएड परीक्षार्थियों ने किया हंगामा, पुलिस ने कराया शांत : नैनी कोतवाली क्षेत्र के त्रिवेणी नगर मोहल्ले के समीप एक परीक्षा केंद्र बनाया था। परीक्षा केंद्र पर परीक्षार्थयों ने सोमवार सुबह छात्रों ने जमकर हंगामा किया। जानकारी पाकर पुलिस मौके पर पहुंची और छात्रों को समझाकर शांत कराया जिसके बाद परीक्षा हुई। त्रिवेणी नगर मोहल्ले के समीप स्थित विद्यालय को बीएड की परीक्षा संपन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्र बनाया गया था। विद्यालय का गेट खुलने के इंतजार में परीक्षार्थी काफी देर तक केंद्र के बाहर धूप में खड़े रहे जिसे काफी परशानी हुई जैसे ही परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र अंदर गए तो वहां बिजली गुल मिली। विद्यालय का नरेटर भी खराब था। गर्मी से बेहाल परीक्षार्थी कक्षा से बाहर निकल कर हंगामा करने लगे। परीक्षार्थियों का तेवर देख विद्यालय प्रबंधन ने पुलिस को सूचना दे दी। पुलिस ने छात्रों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन छात्र बिजली की व्यवस्था कराए जाने की मांग पर अड़े रहे। पुलिस की मध्यस्थता में विद्यालय प्रबंधन ने आनन-फानन में जनरेटर की व्यवस्था की।B.Ed Admission 2019

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.