उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की एबीएड एवं बीएड प्रवेश परीक्षा 28 अगस्त से

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय की एबीएड एवं बीएड (विशिष्ट शिक्षा) की प्रवेश परीक्षा 28 अगस्त को सुबह दस से दोपहर एक बजे तक आयोजित की जाएगी। यह प्रवेश परीक्षा प्रदेश के दस 10 शहरों आगरा, अयोध्या, बरेली, गोरखपुर, झांसी, कानपुर, लखनऊ, मेरठ, प्रयागराज और वाराणसी में होगी।

बीएड एवं बीएड (विशिष्ट शिक्षा) प्रवेश परीक्षा-2021 के संयोजक प्रोफेसर पीके पांडेय के अनुसार प्रवेश परीक्षा में 8142 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा निर्धारित केंद्रों पर कोविड-19 गाइडलाइन का अनुपालन कराते हुए आयोजित की जाएगी। कुलपति प्रो. सीमा सिंह ने बृहस्पतिवार को प्रवेश परीक्षा समिति एवं कोर कमेटी के सदस्यों के साथ समीक्षा बैठक भी की। प्रवेश परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन से परीक्षा केंद्रों के आसपास सुरक्षा व्यवस्था चुस्त दुरुस्त कराने के लिए आग्रह किया गया है।

यह भी पढ़ेंः  हाईकोर्ट: शिक्षकों की जांच के मामले में बाध्यकारी नहीं है मंडलायुक्त का आदेश

प्रयागराज में 1600 से अधिक अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज में चार परीक्षा केंद्र विश्वविद्यालय के सरस्वती परिसर एवं गंगा परिसर के अतिरिक्त राजकीय इंटर कॉलेज एवं भारत स्काउट एंड गाइड कॉलेज में बनाए गए हैं। परीक्षा नियंत्रक डीपी सिंह के अनुसार प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र ऑनलाइन जारी कर दिए गए हैं। विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड किए जा सकते हैं।

राज्य विवि में आवेदन की तिथि बढ़ी, काउंसलिंग नौ से
प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय ने विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तिथि बढ़ा दी है। राज्य विवि के पीआरओ डॉ. अविनाश कुमार श्रीवास्तव के अनुसार परास्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तिथि बढ़ाकर 10 सितंबर की गई है। वहीं स्नातक के एकीकृत पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की तिथि 31 अगस्त की गई है। स्नातक के एकीकृत पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग नौ सितंबर से नैनी स्थित परिसर में शुरू होगी। काउंसलिंग का विस्तृत कार्यक्रम चार सितंबर को मेरिट लिस्ट के साथ वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। परास्नातक पाठ्यक्रमों की काउंसलिंग के लिए विस्तृत दिशा निर्देश ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 10 सितंबर के बाद विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

यह भी पढ़ेंः  सरकार की नीति के विरोध में सड़कों पर उतरने की तैयारी में कर्मचारी-शिक्षक

राज्य विवि में वार्षिक परीक्षा का परिणाम 30 तक
प्रो. राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन अंतिम चरण में है और 30 अगस्त तक परीक्षा का परिणाम जारी किए जाने की तैयारी है। परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह की तैयारियां भी शुरू हो जाएंगी। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक कुलदीप सिंह की ओर से नोटिफिकेश जारी किया गया है कि विश्वविद्यालय की तरफ से जो भी परीक्षाफल जारी किए जा रहे हैं, उसके तहत छात्र-छात्राएं ंस्क्रूटनी, आरटीआई और चुनौती मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।