एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती पर अनिश्चितता के बादल

इलाहाबाद : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2018 परीक्षा पर अनिश्चितता के बादल अब भी मंडरा रहे हैं। ऑनलाइन आवेदन कर चुके साढ़े सात लाख अभ्यर्थियों को परीक्षा की तारीख घोषित होने का इंतजार है तो इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर याचियों को परीक्षा में शामिल होने का अवसर मिलने की प्रतीक्षा है। आयोग हाईकोर्ट के निर्देश का पालन करने के लिए यह निर्णय नहीं ले पा रहा है कि याचियों में किससे ऑनलाइन और किससे ऑफलाइन आवेदन लिए जाएं।

एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर नियुक्ति के लिए आयोग को परीक्षा करानी है। इसके लिए 16 अप्रैल तक साढ़े सात लाख लोगों ने ऑनलाइन आवेदन किए, जबकि कई विषयों में योग्यता की शर्त रखे जाने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करने वाले लोगों को भी परीक्षा में शामिल होने का अवसर देने का आदेश हो चुका है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर 16 अप्रैल तक बहुत से याचियों ने बैंक ड्राफ्ट समेत अपने आवेदन हार्ड कापी के रूप में आयोग में जमा कर दिए, जबकि और भी याचियों को परीक्षा में शामिल करने के लिए आयोग सहमत है। इसके लिए छह मई को पूर्व प्रस्तावित परीक्षा की तारीख भी टाल दी गई है लेकिन, नई तारीख पर अभी निर्णय नहीं लिया जा सका है, जिससे अभ्यर्थियों में परीक्षा को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

अभ्यर्थियों की पीड़ा यह है कि आयोग परीक्षा की नई तारीख घोषित नहीं कर रहा है जिससे समयबद्ध तैयारी नहीं कर पा रहे हैं, क्योंकि आवेदन ऐसे अभ्यर्थियों ने भी किया है जो पीसीएस, लोअर पीसीएस सहित अन्य परीक्षाएं भी देते आए हैं और अन्य राज्यों में भी लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं के लिए आवेदन कर रखे हैं। आयोग की ओर से कहा है कि एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती में कोर्ट के निर्देश पर सभी याचियों को शामिल किया जाना है। कई याचियों के आवेदन लिए भी जा चुके हैं।

पढ़ें- Petition reject against Grading System in Teacher Recruitment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *