इस प्राथमिक स्कूल में सभी क्लास स्मार्ट और वातानुकूलित

विकास के मामले में प्रदेश के अति पिछड़े जिले में शुमार सिद्धार्थनगर अपने गांव हसुड़ी औसानपुर की बदौलत देश-दुनिया में जाना जा रहा है। एक कार्यकाल में पांच राष्ट्रीय और एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली इस ग्राम पंचायत का प्राथमिक स्कूल प्रदेश का पहला ऐसा सरकारी स्कूल है, जिसके सभी क्लास स्मार्ट और कक्षाएं वातानुकूलित हैं। कोरोना संक्रमण काल में बंदी का लाभ उठाते हुए कायाकल्प योजना के तहत स्कूल को आदर्श बना दिया गया है। इसके लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का समय मांगा गया है।

भनवापुर ब्लाक के हसुड़ी औसानपुर गांव की आबादी करीब 11 सौ है। यहां के प्राथमिक स्कूल में 280 छात्र नामांकित हैं। यहां प्रधानाध्यापक, चार सहायक अध्यापक व शिक्षामित्र नियुक्त हैं। यहां की सभी पांच कक्षाएं स्मार्ट हैं। वाई-फाई युक्त डिजिटल लैब है, जहां बच्चे कंप्यूटर सीखेंगे। स्कूल में सीसीटीवी है। लाइब्रेरी बनाई गई है। हाजिरी के लिए बायोमेटिक मशीन है। बच्चों में सर्वांगीण विकास के लिए मीना मंच, खेल का मैदान, काटरून और समाचार चैनल युक्त टीवी और पार्क है तो स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए हैंडवाश यूनिट, आरओ प्लांट, वाटर कूलर और दिव्यांग के साथ छात्र-छात्रओं के लिए अलग-अलग शौचालय हैं। जल संचयन को रेन हार्वे¨स्टग सिस्टम लगाया गया है।

ये मिले हैं पुरस्कार

’>>वित्तीय वर्ष 2016-17 व 2017-18 में नानाजी देशमुख राष्ट्रीय गौरव ग्रामसभा का सर्वोच्च पंचायती पुरस्कार

’>>मालदीव का ग्लोबल यूथ पीस अंबेसडर अवार्ड

’>>2016-17, 2017-18 व 2018-19 में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण राष्ट्रीय पुरस्कार

हसुड़ी औसानपुर का डिजिटल क्लास रूम ’ जागरण

17 लाख रुपये में हुआ विद्यालय का कायाकल्प

इसी स्कूल से प्राइमरी की शिक्षा पाने वाले ग्राम प्रधान दिलीप त्रिपाठी ने बताया कि करीब 17 लाख रुपये में विद्यालय का कायाकल्प हुआ। 14वें वित्त निधि के 3.50 लाख से तीन शौचालय और मनरेगा के 3.25 लाख से चहारदीवारी बनाई गई। दिलीप ने स्कूल को गोद भी लिया है और एसी, कम्प्यूटर, वाटर कूलर व किताबों आदि की उपलब्धता अपने स्तर से कराई है।

हसुड़ी औसानपुर प्राथमिक विद्यालय पूर्ण रूप से वातानुकूलित और स्मार्ट कक्षा युक्त है। इसके लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री से समय मांगा गया है। शासन से कार्यक्रम का आश्वासन मिला है। लोकार्पण की तैयारियां की जा रही हैं।

-पुलकित गर्ग, सीडीओ

दिलीप त्रिपाठी ’ स्वयं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.