The Government will Make Changes in PF Rules

  

Central Government Employees provident Fund (EPF) से related rule में कुछ change करने जा रही है जो Employees provident Fund (EPF) account holder को काफी फायदा पहुचायेगा। New rules से EPF account holder को PF withdraw करने में आसानी रहेगी. Employees provident Fund (EPF) account holder अपने account से house purchase , house बनवाने अथवा स्थल के अधिग्रहण के लिए Employee  अपने account से अब  90 फीसदी amount निकाल सकते है। EPF के rules में किस प्रकार बदला जा रहा है हम आपको बता रहे हैं कि Employees provident Fund (EPF) के rules में किस तरह से बदलाव हो रहे हैं और इससे आपको क्‍या फायदा होगा।

EPF योजना 1952 में एक नया पैराग्राफ 68 BD जोड़ा जाएगा। संशोधन के बाद सरकार अथवा आवासीय एजेंसी या प्राथमिक ऋण देने वाली एजेंसी या फिर संबंधित बैंकों को बकाया भुगतानों या फिर ब्याज की वापसी के लिए मासिक किस्तों का भुगताान भी सदस्य की जमा धनराशि से किया जा सकेगा। वर्ष 2015-16 की वाषिर्क रिपोर्ट के अनुसार, 31 मार्च 2016 को Employees provident Fund (EPF) account holder की कुल संख्या 17.14 करोड़ है। वर्ष 2015-16 के दौरान औसतन, अंशदान 3.76 करोड़ सदस्यों के संबंध में प्राप्त हुए हैं। इस  योजना के अंतर्गत provident Fund (PF) खाते से निकासी की सुविधा केवल उन्हीं PF सदस्यो को उपलब्ध होगी जो निर्धारित शर्तो को पूरा करेंगे।

May से 3 घंटे में निकाल सकेंगे PF की Amount: EPFO May से PF को online withdraw करने की  सेवा शुरू कर रहा है। Employees provident Fund (EPF) account holder EPFO की website पर जाकर अपने PF और pension को fix करने के लिए online आवेदन कर सकेंगे। online आवेदन से only 3 hours में PF का amount account holder account में आ जायेगा central PF Commissioner डॉ वीवी जॉय का ये कहना है।

House Purchase के लिए PF से निकाल सकेंगे 90% Amount: Labor Minister बंडारू दत्तात्रेय ने राज्य सभा में पूछे गये एक question का answer देते  हुए ये जानकारी  दी कि जल्दी आप house purchase करने के लिए अपने PF account से 90% amount निकाल सकते हो। Government इन rules में कुछ संशोधन करने जा रही है। संशोधन के बाद PF account holder अपने home loan की EMI   देने के लिए अब अपने  PF account का use कर सकेंगे।

जरूरी है Housing Society का सदस्य होना: संसोधन के बाद जो rules आते है उनके according अगर कोई व्यक्ति Employees provident Fund (EPF) से अपने लिए house और Flat purchase करने के लिए 90% अमाउंट निकालता है तो उसे एक  Housing Society  या cooperative society बनाने कि जरूरत है। इस society में minimum 10 member होने चाहिए। cooperative या Housing Society  का member होने वाले Employees अपने PF account से 90% रकम निकाल सकेंगे।

sarkari result.com 2022 Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 New Job Alert 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ इन हिंदी में पढने के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *