टीजीटी बायो को नई शिक्षक भर्ती से बाहर किया, विज्ञान के लिए आवेदन

UPSESSB TGT-PGT Teacher Recruitment 2020:उत्तर प्रदेश के तकरीबन साढ़े चार हजार सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) पदों पर सितंबर के दूसरे सप्ताह तक संभावित भर्ती में हाईस्कूल स्तर पर टीजीटी बायो को बाहर कर दिया गया है. इस बार अन्य विषयों के साथ टीजीटी विज्ञान विषय का चयन होगा. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने जिलों से जो अधियाचन मंगाया है उसमें टीजीटी बायो का अधियाचन नहीं है. इससे पहले चयन बोर्ड ने 2016 में टीजीटी-पीजीटी के तकरीबन 10 हजार पदों के लिए भर्ती निकाली थी.

उसमें टीजीटी जीव विज्ञान के 304 और टीजीटी विज्ञान के 1140 पद थे. हालांकि चयन बोर्ड ने भर्ती की समीक्षा के बाद 12 जुलाई 2018 को टीजीटी बायो की भर्ती यह कहते हुए निरस्त कर दी थी की यह विषय हाईस्कूल स्तर पर अलग से पढ़ाया नहीं जाता इसलिए इस पर चयन का कोई औचित्य नहीं है.

दो साल से भटक रहे 67 हजार अभ्यर्थी, नहीं हुई परीक्षा
चयन बोर्ड ने टीजीटी बायो के अलावा हाईस्कूल स्तर पर काष्ठ शिल्प, पुस्तक कला, टंकण और आशुलिपि टंकण व इंटर स्तर पर पीजीटी वनस्पति विज्ञान जबकि हाईस्कूल तथा इंटर स्तर पर संगीत विषय समाप्त कर दिए थे. इनमें से टीजीटी बायो के 304 पदों के लिए 67 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. इन अभ्यर्थियों ने चयन बोर्ड के खिलाफ याचिका कर दी जिसकी सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने 13 फरवरी 2020 को भर्ती का आदेश दिया था. उसके बाद चयन बोर्ड ने 20 फरवरी को इस भर्ती को निरस्त करने संबंधी अपने आदेश को वापस ले लिया. उपसचिव ने इसकी लिखित परीक्षा और साक्षात्कार कराने का भरोसा दिलाया था. हालांकि अब तक लिखित परीक्षा की तारीख घोषित नहीं हो सकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.