टीजीटी 2016 परीक्षा उत्तर कुंजी जारी

Madhyamik shiksha sewa chayan board up ने मंगलवार को TGT 2016 Exam की उत्तर कुंजी को जारी कर दी है। अभ्यर्थी करीब एक पखवारे से इसका इंतजार कर रहे थे। परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों के उत्तर पर तीन अप्रैल तक आपत्तियां ली जाएंगी। आपत्तियां केवल ई-मेल के जरिये ही ली जाएगी, तय समय के बाद की आपत्तियों पर गौर नहीं किया जायेगा

चयन बोर्ड ने प्रदेश के 12 मंडल मुख्यालयों पर बीते आठ व नौ मार्च को टीजीटी वर्ष 2016 की लिखित परीक्षा का आयोजन किया था। परीक्षा दो-दो पालियों में हुई थी। प्रत्येक पाली में चार विषयों की परीक्षा हुई। चयन बोर्ड के विशेष कार्याधिकारी श्रीचंद्र द्विवेदी की ओर प्रशिक्षित स्नातक यानी टीजीटी वर्ष 2016 की उत्तर कुंजी वेबसाइट पर www.upsessb.org पर अपलोड की गई है। इसमें हिंदी अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, विज्ञान, गणित, गृह विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कला, संगीत गायन, संगीत वादन, वाणिज्य, कृषि, शारीरिक शिक्षा, सिलाई व बंगला विषयों की परीक्षा हुई थी। ऐसा कहा गया है कि अभ्यर्थी अपनी बुकलेट सीरीज के हिसाब से उत्तरों का मिलान कर लें।

अभ्यर्थी को यदि किसी तरह की कोई आपत्ति है तो साक्ष्य सहित 27 मार्च से तीन अप्रैल के बीच चयन बोर्ड कार्यालय एक ईमेल upsessballd.0532@gmail.com पर भेज सकते है। दर्ज आपत्ति में विज्ञापन संख्या, अभ्यर्थी का नाम, अनुक्रमांक, विषय व बुकलेट सीरीज का उल्लेख करना अनिवार्य है। आपत्ति पीडीएफ फार्मेट में भेजी जाए। आपत्तियां ईमेल के अलावा किसी माध्यम से आपत्ति स्वीकार नहीं होगी। अभ्यर्थी इधर कई दिनों से विभिन्न विषयों के प्रश्न व उत्तर को लेकर परेशान थे। ज्ञात हो कि प्रवक्ता वर्ष 2016 की उत्तर कुंजी पहले ही 10 मार्च को जारी की जा चुकी है। माना जा रहा है कि आपत्तियां लेने के बाद ही उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होगा।

TGT 2016 answer keyprimary ka master news पढ़ने के लिए आप प्राइमरी का टीचर ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। जिससे आपको हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट न्यूज़ का नोटिफिकेशन मिल सके। साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए आप हमारे facebook पेज को जरूर Like करें।

20 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.