69000 शिक्षक भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फैसला किया सुरक्षित

सुप्रीम कोर्ट ने यूपी के 69 हजार असिस्टेंट टीचरों की भर्ती मामले में हुई बहस के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है. इस मामले में शिक्षामित्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.

● सुप्रीम कोर्ट तय करेगा कि क्या कटऑफ फीसदी बदली जा सकती है
● क्या बीएड स्टूडेंट पेपर में बैठने के लिए पात्रता रखते हैं
● शिक्षा मित्रों की है दलील, बीच एग्जाम में कटऑफ बदलकर 65-60 फीसदी किया गया

यूपी के 69 हजार Assistant teachers की भर्ती मामले में सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला जल्द सुनाएगी. सुप्रीम कोर्ट में इस मामले में हुई बहस के बाद अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. सुप्रीम कोर्ट इस बात को तय करेगा कि परीक्षा के बीच में क्या कटऑफ बदलकर 60-65 फीसदी किया जा सकता है? इस मामले में शिक्षामित्रों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और सरकार के फैसले को चुनौती दी थी. साथ ही सुप्रीम कोर्ट इस बात पर भी फैसला देगा कि क्या बीएड स्टूडेंट इस पेपर में बैठने की योग्यता रखते हैं.

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस यूयू ललित की अगुवाई वाली बेंच ने मामले में कहा कि तमाम पक्षकार तीन दिनों में जो भी लिखित दलील पेश करना चाहते हैं वह पेश कर सकते हैं. अदालत ने इसके बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है. मामले में शुक्रवार को शिक्षामित्रों की ओर से सीनियर एडवोकेट राजीव धवन और राकेश द्विवेदी की ओर से दलील दी गई कि असिस्टेंट टीचर की भर्ती परीक्षा में सामान्य वर्ग के लिए कटऑफ 45 फीसदी और रिजर्व कैटगरी के लिए 40 फीसदी रखा गया था. लेकिन पेपर के बीच में उसे बढ़ा दिया गया और उसे 65-60 फीसदी कर दिया गया. ये गैर कानूनी कदम है क्योंकि पेपर के बीच में कटऑफ नहीं बढ़ाया जा सकता है. साथ ही दलील दी गई कि बीएड स्टूडेंट इस असिस्टेंट टीचर की परीक्षा के लिए पात्रता नहीं रखते क्योंकि उन्होंने ब्रिज कोर्स नहीं किया है. असिस्टेंट टीचरों के लिए ये जरूरी है कि आवेदक छह महीने का ब्रिज कोर्स करें.

SC ने 37 हजार पदों को भरने से रोका था
सुप्रीम कोर्ट में याचिकाकर्ताओं की दलील का यूपी सरकार ने विरोध किया और यूपी सरकार की ओर से अडिशनल सॉलिसिटर जनरल एश्वर्य भाटी ने दलील दी कि कटऑफ तय करना गलत नहीं है और बीच परीक्षा में भी ये हो सकता है. सुप्रीम कोर्ट ने 9 जून को यूपी सरकार से कहा था कि वह सहायक टीचरों की भर्ती के दौरान 37 हजार पदों को फिलहाल न भरें.

शिक्षा मित्रों की ओर से दी गई सुप्रीम कोर्ट में चुनौती
यूपी में 69 हजार असिस्टेंट टीचरों की भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. ऐसा अनुमान से बताया जा रहा है कि करीब 37 हजार शिक्षा मित्र हैं जिन्हें असिस्टेंट टीचर की परीक्षा में 40 से 45 फीसदी नंबर आए हैं. यूपी के 69 हजार असिस्टेंट टीचरों की भर्ती को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को नोटिस जारी कर जवाब दाखिल करने को कहा था. यूपी सरकार ने टीचरों की भर्ती में एग्जाम के बाद कट ऑफ तय किया था जिसे शिक्षा मित्रों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है.

Newer Post Older Post Home
Guruji Portal: 👇प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु नोट्स👇

SCIENCE QUIZ PART- 8: सामान्य विज्ञान के अतिमहत्वपूर्ण प्रश्नोत्तरी भाग-8
मानव संपदा पोर्टल पर डॉक्यूमेंट अपलोड करने के संबंध में यहां पर आ रही दिक्कत, देखें अति महत्वपूर्ण सूचना
अमेठी:- शिक्षामित्रों के अभिलेखों का भी होगा सत्यापन
स्कूलों को बंद रखने संबंधी मुख्य सचिव उप्र शासन के आदेश संख्या- 1686/2020/सीएक्स 3 गृह (गोपन) अनुभाग-3 दिनांक 30 जून 2020 के अनुपालन के सम्बन्ध में प्राथमिक शिक्षक संघ ने अपर मुख्य सचिव को सौंपा ज्ञापन
Prayagraj:- फ़र्जी शिक्षकों की बढ़ी मुश्किलें, अब बर्खास्त किये गए शिक्षकों से होगी वेतन की रिकवरी

बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा जारी वर्ष 2020 की अवकाश तालिका देखने के लिए क्लिक करें
Pages

प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती 2012 का शासनादेश
प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती 2011 हेतु विज्ञापन
BTC 2011 GO: बी0टी0सी0 प्रशिक्षण 2011 चयन प्रक्रिय…
SBTC 2008 Special Appointment GO: विशिष्ट बी0टी0स…
SBTC 2008: विशिष्ट बी०टी०सी० प्रशिक्षण – 2008 हेतु…
SBTC 2007 GO: विशिष्ट बी0टी0सी0 प्रशिक्षण 2007 के …
परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में उर्दू की प्रवीणता …
BTC 2004 GO: बी0टी0सी0 चयन – 2004 के सम्बन्ध में आदेश

PRIMARY KA MASTER Notice
✍नोट:-इस ब्लॉग की सभी खबरें google search से लीं गयीं ,कृपया खबर का प्रयोग करने से पहले वैधानिक पुष्टि अवश्य कर लें. इसमें ब्लॉग एडमिन की कोई जिम्मेदारी नहीं है. पाठक ख़बरे के प्रयोग हेतु खुद जिम्मेदार होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.