प्राथमिक स्कूलों में अब गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विषयों की प्राइमरी क्लास से पढ़ाई शुरू होगी

प्रदेश के एक लाख से अधिक सरकारी प्राथमिक और तकरीबन 50 हजार उच्च प्राथमिक स्कूलों में अब गणित, अंग्रेजी और विज्ञान विषयों की प्राइमरी क्लास से पढ़ाई शुरू होगी। बेसिक शिक्षा परिषद ने 2017-18 सत्र में शैक्षिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। खास बात यह कि कक्षा एक से आठ तक में पढ़ाई गणित, अंग्रेजी और विज्ञान से ही शुरू होगी। ऐसा इसलिए किया गया है ताकि सुबह-सवेरे चैतन्य दिमाग से स्कूल पहुंचने वाले छात्र-छात्रएं इन कठिन विषयों को आसानी से समझ सकें। सबसे पहले प्रार्थना, राष्ट्रगान, योग और फिर दैनिक बालसभा होगी।

सचिव संजय सिन्हा ने 25 अप्रैल को सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे पत्र में निर्देशित किया है कि समय सारिणी के अनुसार पठन-पाठन सुनिश्चित कराया जाए। ताकि समयबद्ध ढंग शैक्षिक गतिविधियां ढंग से संचालित हो सकें। सचिव ने निर्देशित किया है कि स्कूलों के निरीक्षण के समय समय सारिणी के अनुरूप शिक्षक कार्य की जांच करते हुए इसके अनुपालन संबंधी रिपोर्ट निरीक्षण प्रपत्र में जरूर लिखी जाए।

क्या है टाइम टेबल: कक्षा एक व तीन में पहली क्लास गणित की होगी जबकि कक्षा दो में गणित कार्यपुस्तिका, चार में अंग्रेजी और पांच में विज्ञान की पहली क्लास रखी गई है। कक्षा छह, सात व आठ में पहला पीरियड क्रमश: अंग्रेजी, विज्ञान व गणित का रखा गया है। आठवां पीरियड खेल और व्यायाम का रखा गयाछात्रों की पढ़ाई के साथ ही सेहत व मनोरंजन का ध्यान रखा जाएगा। कक्षा एक से पांच तक आखिरी आठवां पीरियड खेल/व्यायाम/स्वास्थ्य का रखा गया है ताकि पढ़ाई से घंटों पढ़ाई से ऊबे बच्चों को कुछ मनोरंजन के साथ स्वास्थ्य की जानकारी दी जा सके। कक्षा छह में अंतिम पीरियड कला/कृषि/गृह शिल्प/संगीत का होगा जबकि कक्षा सात में हिन्दी और आठ में सामाजिक विज्ञान के बाद स्कूल की छुट्टी होगी। प्रयास किया जाएगा कि पढ़ाई के साथ बच्चों का रचनात्मक विकास भी हो सके।

पढ़ें- प्राइमरी स्कूलों में छात्रों की सही संख्या का पता लगाए सरकार : अदालत

basic shiksha parishad time table

Primary Ka Master पढ़ने के लिए आप Primary ka Teacher ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि और लोग भी इस पोस्ट का फायदा उठा सकें।

81 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *