यूपी बोर्ड: तीन सप्ताह की तैयारी में अंक सुधार की परीक्षा देंगे छात्र

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम समाप्त हो गई। परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्तूबर के मध्य संपन्न होगी। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्र सिर्फ तीन सप्ताह की तैयारी में अंक सुधार परीक्षा देंगे। हालांकि ग्रीवांस सेल में अंक सुधार के लिए आईं शिकायतों की तुलना में परीक्षा के लिए आवेदन करने वालों की संख्या कम बताई जा रही है। हालांकि अभी यूपी बोर्ड की ओर से यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि कितने विद्यार्थियों ने अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

यूपी बोर्ड की ओर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का परीक्षाफल 31 जुलाई को घोषित किया गया था। परीक्षा परिणाम के बाद बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने बोर्ड के फार्मूले पर आपत्ति जताते हुए कम नंबर मिलने का आरोप लगाया था। यूपी बोर्ड ने विद्यार्थियों की परीक्षाफल से जुड़ी खामियों को दूर करने के लिए ग्रीवांस सेल और ऑनलाइन माध्यम से शिकायत ली थी। बाद में बोर्ड ने अंक सुधार परीक्षा कराने का निर्णय लिया। बोर्ड की ओर इसके लिए 17 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन लिया गया। छात्रों को प्रधानाचार्य के पास आवेदन के लिए 27 अगस्त तक मौका दिया गया था। जबकि प्रधानाचार्यों को कॉलेज की वेबसाइट के माध्यम से बोर्ड की वेबसाइट पर आवेदन अपलोड करने के लिए 29 अगस्त तक क ा समय दिया गया था।

यह भी पढ़ेंः  चुनाव से पहले योगी सरकार ने तोहफों की झड़ी लगा दी

बोर्ड की चूक, अंक सुधार परीक्षा देने को मजबूर छात्र
यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट 2021 की परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद बड़ी संख्या में छात्रों के अंक पत्र में गड़बड़ी रही। नंबर कम मिलने की शिकायत के साथ ही सूबे में तकरीबन एक लाख विद्यार्थियों के अंकपत्र में नंबर की जगह पर ट्रिपल एक्स लिखा हुआ है। जबकि, उन्हें अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया गया है। अंकपत्र में नंबर गायब होने की शिकायत लेकर विद्यार्थी प्रधानाचार्य के पास पहुंचे। प्रधानाचार्योँ ने बोर्ड के अफसरों से संपर्क किया तो कहा गया कि ग्रीवांस सेल में शिकायत करें। अंकपत्र में जो भी कमी है, दूर कर दी जाएगी। प्रधानाचार्यों का कहना है कि बाद में बोर्ड की ओर से कहा गया कि ऐसे विद्यार्थी भी अंकसुधार परीक्षा के लिए आवेदन करें। तभी अंकपत्र में नंबर चढ़ेगा।

यह भी पढ़ेंः  बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा तय समय पर होगी पूरी