South East Central Railway (SECR) Bilaspur

Railway Recruitment 2020: साउथ ईस्ट सेंट्रल रेलवे (एसईसीआर) बिलासपुर ने ट्रेड अप्रेंटाइस की बंपर वैकेंसी निकाली हैं. कुल 432 वैकेंसी में से 164 अनारक्षित हैं. 44 ईडब्ल्यूएस, 120 ओबीसी, 69 एससी, 35 एसटी कैटेगरी के लिए आरक्षित हैं. ये नियुक्तियां विभिन्न ट्रेड के लिए की जाएंगी. इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. अप्रेंटाइस की भर्ती में कोई परीक्षा नहीं होगी. ये भर्ती 10वीं कक्षा और आईटीआई कोर्स के मार्क्स के आधार पर होगी. इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी. इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन होगा. इच्छुक उम्मीदवार apprenticeshipindia.org पर जाकर 30 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन करें.

रिक्त पदों, योग्यता और आवेदन से संबंधित जरूरी बातें-
योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट प्राप्त होना चाहिए.

आयु सीमा
– न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए. आयु की गणना 01.07.20 से की जाएगी.
– अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी.
railway

स्टाइपेंड : नियमानुसार दिया जाएगा.

चयन प्रक्रिया
– योग्य उम्मीदवारों का चयन शैक्षणिक योग्यता में प्राप्त अंकों के आधार पर बनी मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा.

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

अभ्यर्थी आवेदन करते समय अपने 10वीं और आईटीआई के अंक को पोर्टल पर योग्यता सेक्शन में निश्चित रूप से भरें वरना आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और आवेदन रद्द हो जाएगा.

चयनित अभ्यर्थी ट्रेनी के रूप में एंगेज किए जाएंगे तथा उन्हें 1 वर्ष की अवधि के लिए ट्रेनी/अप्रेंटाइसशिप ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा. इस दौरान छत्तीसगढ़ सरकार के नियमानुसार स्टाइपेंड दिया जाएगा. अप्रेंटाइसशिप ट्रेनिंग पूरा कर लेने के बाद उनका प्रशिक्षण खत्म हो जाएगा.

ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.