शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा को 1.82 लाख पंजीकरण

इलाहाबाद: बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालय में सहायक अध्यापक बनने को पंजीकरण पूरा हो गया है। प्रदेश भर से एक लाख 82 हजार 754 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया है, इनमें से तमाम आवेदन भी कर चुके हैं। अभी परीक्षा के लिए शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख सात फरवरी व आवेदन करने की अंतिम तारीख नौ फरवरी है। उसी के बाद वास्तविक संख्या सामने आएगी। हालांकि अनुमानित संख्या आने क बाद अब परीक्षा केंद्र निर्धारण की तेज हो गई है।

परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा 12 मार्च को होनी है। 68500 शिक्षकों की भर्ती के लिए बीते 25 जनवरी दोपहर बाद से ऑनलाइन आवेदन लिए जा रहे हैं। इसमें वही अभ्यर्थी दावेदारी कर सकते हैं, जो टीईटी उत्तीर्ण और प्रशिक्षित हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उप्र के अनुसार पंजीकरण की अंतिम तारीख पांच फरवरी की शाम छह बजे तक एक लाख 82 हजार से अधिक पंजीकरण हुए हैं। अभी शुल्क जमा करने व अंतिम रूप से आवेदन करने का समय शेष है।

यह भी पढ़ेंः  69000 सहायक अध्यापक भर्ती मामले में एक गलत प्रश्न का अंक याचिकाकर्ताओं को देने का निर्देश

शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा मंडल मुख्यालयों पर कराई जानी है इसके लिए सभी 18 जिलों को परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव की ओर से निर्देश भेजे जा चुके हैं, जहां समिति का गठन करके परीक्षा केंद्रों का निर्धारण करना है। मंगलवार को सभी जिलों को परीक्षार्थियों की अनुमानित संख्या से भी अवगत कराया जाएगा, ताकि केंद्र जल्द निर्धारित हो सके। शासन का निर्देश है कि परीक्षा राजकीय और अशासकीय कालेजों में ही होगी। विशेष स्थिति में ही निजी कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। शुल्क सात व आवेदन की नौ फरवरी अंतिम तारीख पंजीकरण पूरा होते ही परीक्षा केंद्र निर्धारण की तेज

यह भी पढ़ेंः  69000 भर्ती में जिला आवंटन सूची में गुणांक और कैटेगरी जारी करने की मांग