सेंट्रल टीचर एजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के लिए केंद्रों का चयन शुरू

सेंट्रल टीचर एजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) के लिए केंद्रों का चयन शुरू हो गया है। सीबीएसई द्वारा स्कूलों से जानकारी मांगी जा रही है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए एक कमरे में 12 अभ्यर्थी के बैठने की व्यवस्था होगी। प्रदेशभर में चार सौ से ज्यादा केंद्र बनाये जायेंगे। एक केंद्र पर अभ्यर्थी की संख्या पहले की अपेक्षा आधी रहेगी। यानी जिन परीक्षा केंद्रों पर पिछली बार सात से आठ सौ परीक्षार्थी होते थे, उन पर इस बार दो सौ से तीन सौ ही होंगे।

सीटीईटी 31 जनवरी 2021 को देशभर में ली जायेगी। बोर्ड ने इस बार केंद्रों की संख्या बढ़ाई है। पहले देशभर में 112 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये गये थे। लेकिन कोरोना के कारण अब 135 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये गये है। कोरोना के कारण जून में होने वाले सीटीईटी को स्थगित कर दिया गया था। जून की परीक्षा अब जनवरी 2021 में होगी। प्रदेशभर के 16 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे। पटना जिले में 190 केंद्र होंगे।

इसे दो भागों में बांटा गया है। एक भाग में 45 और दूसरे भाग में 45 केंद्र होंगे। इन केंद्रों के लिए अलग-अलग को-ऑर्डिनेटर बनाये गये हैं। प्रदेशभर के 15 शहरों में 205 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। पटना के अलावा बेगूसराय, गोपालगंज, पूर्णिया, रोहतास, सहरसा, सारण, भागलपुर, आरा, दरभंगा, गया, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, नालंदा, समस्तीपुर और वैशाली में परीक्षा केंद्र होंगे। परीक्षा केंद्र चयन की प्रक्रिया 30 नवंबर तक पूरी हो जाएगी। सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों में ही सीटीईटी होगा। स्कूलों से कक्षा की संख्या, अभ्यर्थियों के बैठने की क्षमता, परिसर की लंबाई आदि की जानकारी मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.