सुप्रीम कोर्ट के निर्देश बाद भी चयन दूर, लिखित परीक्षा तक नहीं

प्रयागराज : प्रदेश के एडेड माध्यमिक कालेजों की टीजीटी-पीजीटी 2021 भर्ती पांच माह में आनलाइन आवेदन लिए जाने से आगे नहीं बढ़ सकी है, जबकि सुप्रीम कोर्ट का निर्देश रहा है कि जुलाई 2021 तक भर्ती पूरी की जाए। कोरोना संक्रमण ने चयन प्रक्रिया में खलल जरूर डाला लेकिन, पहले ही गति धीमी होने से अभ्यर्थी दावा कर रहे थे कि तय समय में चयन बोर्ड लिखित परीक्षा नहीं करा सकेगा। अब तक लिखित परीक्षा की तारीखें तय नहीं हैं। संकेत है कि अगस्त या फिर उसके बाद इम्तिहान हो सकता है।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने लंबे इंतजार के बाद अक्टूबर 2020 में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक, प्रवक्ता (टीजीटी-पीजीटी) का विज्ञापन जारी किया था। फिर 18 नवंबर को ही विज्ञप्ति को रद कर दिया गया। इसके बाद जनवरी में संशोधित विज्ञप्ति जारी करके आवेदन लिए गए। आवेदन शुरू होने के कुछ दिन बाद ही परीक्षा पोर्टल धीमा हो गया, जिससे चार बार आवेदन लेने की तारीख बढ़ानी पड़ी। 20 मई तक 15198 पदों के लिए करीब 15 लाख के आसपास आवेदन होने की सूचना है। अब जुलाई में इम्तिहान हो पाने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि हाईस्कूल व इंटर की परीक्षाएं पहले ही निरस्त की जा चुकी हैं।

शीर्ष कोर्ट का एडेड माध्यमिक कालेजों की भर्ती जुलाई तक करने का था निर्देश 15198 पदों के लिए आनलाइन आवेदन पूरा, परीक्षा तारीख का इंतजार