स्कूल खुलने से पहले चलेगा सफाई अभियान

कटेहरी और भीटी शिक्षा क्षेत्र स्थित सभी परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक 30 जून को अनिवार्य रूप से स्कूल परिसर और छतों की साफ-सफाई कराएंगे।

खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा इस बाबत निर्देश जारी किए गए हैं। यह कार्य नए शिक्षा सत्र शुरू होने से एक दिन पहले 30 जून को तैयारी के क्रम में किया जाना है। शिक्षा क्षेत्र कटेहरी में 201 व भीटी में 156 सहित 357 परिषदीय विद्यालय हैं। एक माह की छुट्टी के चलते विद्यालयों में घास, झाड़ी आदि उग आई हैं। खंड शिक्षा अधिकारी ने शनिवार को कई विद्यालयों के बाहर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया।

इस दौरान हकीकत सामने आई। खंड शिक्षा अधिकारी केपी सिंह के पास उक्त दोनों शिक्षा क्षेत्रों का प्रभार है। उन्होंने सभी प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया है कि वे 30 जून को अनिवार्य रूप से विद्यालय खोलें। भवन की छत पर खुद सफाई करें या कराएं। साथ ही विद्यालय परिसर की भी साफ-सफाई अनिवार्य रूप से करें। नए शिक्षा सत्र की तैयारी के क्रम में रजिस्टर आदि सभी अभिलेख दुरुस्त करने का निर्देश दिया है।

ऐसा नए शिक्षा सत्र के मौके पर विद्यालय परिसर को आकर्षक बनाने के साथ पहले ही दिन Swachh Bharat Mission के संकल्प को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से किया गया है। खंड शिक्षा अधिकारी केपी सिंह ने बताया कि 30 जून को विद्यालयों की निगरानी के लिए भीटी में छह व कटेहरी में दस टीमें सक्रिय रहेंगी, जो सीधे दूरभाष पर रिपोर्ट देंगी। गड़बड़ी पाए जाने की दशा में संबंधित प्रधानाध्यापक के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

पढ़ें- Basic Shiksha Parishad School Teacher Identify by Photograph 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *