पीजीटी परीक्षा के अभी 11 विषयों के जारी होने हैं परिणाम

chayan boardउत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी)- 2021 के कुल 23 विषयों में 12 का परिणाम घोषित कर पांच अक्टूबर से साक्षात्कार कराने की तैयारी में है, जबकि 11 विषयों के अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के परिणाम का इंतजार है। यह परीक्षा 17 और 18 अगस्त को प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर कराई गई थी। अभ्यर्थियों की मांग है कि पीजीटी के शेष बचे विषयों की लिखित परीक्षा का परिणाम जल्द जारी किया जाए। इसी के साथ सात और आठ अगस्त को हुई प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) परीक्षा का परिणाम भी घोषित किए जाने की मांग की गई है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित पीजीटी के जिन 11 विषयों का परिणाम रुका है, उनमें हिंदी, भूगोल, समाजशास्त्र, इतिहास, वाणिज्य, संगीत (वादन), शारीरिक शिक्षा, नागरिक शास्त्र, अर्थशास्त्र, कृषि एवं शिक्षाशास्त्र शामिल हैं। टीजीटी के 12603 और पीजीटी के कुल 2595 पदों की भर्ती प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर 31 अक्टूबर तक पूरी की जानी है, ऐसे में चयन बोर्ड तय समय में भर्ती पूरी करने की रणनीति के तहत परिणाम जारी कर रहा है। पीजीटी के जिन 12 विषयों की उत्तरमाला पर अभ्यर्थियों की आपत्तियों का निस्तारण हो गया था, उसका परिणाम घोषित कर साक्षात्कार की तिथि निर्धारित कर दी गई।

यह भी पढ़ेंः  शिक्षकों के खाली पद भरने के लिए चलेगा अभियान

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के उप सचिव नवल किशोर का कहना है कि शेष विषयों की आपत्तियों का जल्द निस्तारण कर लिखित परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित कर दिया जाएगा, ताकि साक्षात्कार का क्रम लगातार चलाकर भर्ती का अंतिम परिणाम तय समय के भीतर घोषित किया जा सके। उन्होंने कहा कि टीजीटी में साक्षात्कार की प्रक्रिया नहीं अपनाई जानी है, इसलिए परिणाम घोषित करने के बाद विद्यालय आवंटन और जिले में पैनल भेजकर भर्ती को इसी माह में पूरा कराया जाएगा। रिजल्ट से संबंधित जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट http://www.upsessb.org/ पर नजर बनाए रखें।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.