68500 शिक्षक भर्ती: बचे चयनितों को जल्द मिल जाएगी नियुक्ति

प्रयागराज : बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित 68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा के बचे चयनितों को जल्द नियुक्ति मिलेगी। पुनर्मूल्यांकन व परीक्षा में शामिल ऐसे अभ्यर्थी जो अन्य प्रदेशों के निवासी हैं, उनकी नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर बेसिक शिक्षा परिषद ने पुनमरूल्यांकन में चयनितों व अन्य प्रदेश के चयनितों से ऑनलाइन आवेदन मांगे है। चयनितों को परिषद की वेबसाइट में 28 नवंबर से तीन दिसंबर के बीच ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के खाली पद को भरने के लिए 68500 शिक्षक भर्ती परीक्षा निकाली गई थी। इसके अधिकतर चयनितों को नियुक्ति मिल गई थी। लेकिन, पुनमरूल्यांकन में सफल नौ अभ्यर्थियों को नियुक्ति नहीं दी गई। साथ ही दूसरे प्रदेशों के निवासी सैकड़ों अभ्यर्थियों को परीक्षा में सफल होने के बावजूद नियुक्ति नहीं दी गई। विरोध में चयनितों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर दी थी। कोर्ट का निर्देश मिलने के बाद परिषद ने उनकी नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के ऑनलाइन ई-आवेदन पत्र का प्रारूप परिषद की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है। चयनितों को ऑनलाइन आवेदन के दौरान 68500 भर्ती परीक्षा के आवेदन में भरा गया ब्योरा, अनुक्रमांक, जन्म की तारीख, मोबाइल नंबर को भरना होगा। आवेदन भरने के बाद उसमें किसी भी प्रकार के संशोधन का मौका नहीं मिलेगा।

अन्य राज्यों के चयनित अभ्यर्थियों को भी मिलेगी नियुक्ति, बेसिक शिक्षा परिषद 28 नवंबर से तीन दिसंबर तक लेगा आवेदन

बेसिक शिक्षा परिषद ने विज्ञान, गणित के शिक्षकों का ब्योरा मांगा

प्रयागराज : उच्च प्राथमिक विद्यालयों में नियुक्त विज्ञान व गणित के सहायक अध्यापकों का ब्योरा एकत्र किया जा रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रदेश के हर जिला के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र लिखकर अध्यापकों की समस्त जानकारी मांगी है। बेसिक शिक्षा अधिकारी को सचिव बेसिक शिक्षा परिषद को जानकारियां देनी होगी। इसमें 25 नवंबर तक प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, बस्ती, 26 नवंबर को फैजाबाद, देवीपाटन, गोरखपुर, आजमगढ़, 27 नवंबर को अलीगढ़, बरेली, आगरा, चित्रकूट, 28 नवंबर को झांसी, कानपुर, लखनऊ और 29 नवंबर को मेरठ, सहारनपुर व मुरादाबाद के बेसिक शिक्षा अधिकारी को ब्योरा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.