हरियाणा में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में कृषि विकास अधिकारी के पद पर भर्ती

VacancyHPSC ADO Recruitment 2021: हरियाणा में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है. हरियाणा में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में कृषि विकास अधिकारी के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हुई है. हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) ने राज्य सरकार के कृषि एवं कृषण कल्याण विभाग में कृषि विकास अधिकारी (एडीओ,ADO) और उप-प्रभागीय कृषि अधिकारी (एसडीएओ,SDO) के कुल 526 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन जारी किया है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर विजिट करना होगा. आयोग द्वारा गुरुवार, 16 सितंबर 2021 को जारी विज्ञापन के अनुसार कुल पदों में 500 पद एडीओ के और शेष 26 पद एसडीएओ के हैं. हालांकि, एडीओ के 275 पद ही अनारक्षित हैं और शेष राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए हैं. इसी प्रकार, एसडीएओ से 24 पद अनारक्षित हैं और 2 पद आरक्षित वर्गों के लिए हैं. Agriculture News Haryana

वहीं इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 सितंबर यानी आज से शुरू हो गई है. आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 अक्टूबर 2021 तक है. इन पदों पर आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई है. ऐसे में जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर चेक कर लें.

यह भी पढ़ेंः  India Coast Guard ICG Group C & Driver

योग्यता :
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से कृषि में बीएससी (ऑनर्स) डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए. साथ ही, मैट्रिक तक संस्कृत पढ़ा होना चाहिए या 10+2 या बीए या एमए हिंदी विषय के साथ किया होना चाहिए.

वैकेंसी डिटेल
हरियाणा में एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर और फार्मर वेलफेयर डिपार्टमेंट में भर्ती के लिए जारी इस वैकेंसी के माध्यम से कुल 526 पदों पर भर्तियां होंगी. इसमें 505 एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट ऑफिसर (Agricultural Development officer ) के लिए तय की गई हैं. एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर में आवेदन करने वाले जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 275 सीटें तय हुई है. इसके अलावा एससी कैटेगरी में 100 सीटें, बीसी-ए वर्ग में 50 सीटें, बीसी-बी के लिए 25 और ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 50 सीटों पर भर्तियां होंगी. इसके अलावा अन्य 26 सीटें उप प्रभागीय कृषि अधिकारी के पद पर रखी गई हैं. वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन के जरिए वैकेंसी की पूरी डिटेल हासिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः  AIIMS Recruitment Jodhpur 2020

आयु सीमा:

एडीओ पदों के लिए उम्मीदवारों की आयु 17 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम होनी चाहिए. वहीं, एसडीएओ पदों के लिए आयु सीमा 21 वर्ष से अधिक और 35 वर्ष से कम होनी चाहिए. हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है, अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती नोटिफिकेशन देखे.