यूपी में 50000 से अधिक शिक्षक के पदों पर आ सकती है भर्ती

शिक्षक भर्तीशिक्षक बनने का सपना देखने वाले अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश में दोहरी खुशी मिल सकती है। दरअसल राज्य में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए तारीखों का एलान कर दिया गया है और साथ ही यह भी उम्मीद जताई जा रही कि राज्य में शिक्षकों की 50 हजार से अधिक पदों पर रिक्तियां निकल सकती है। राज्य में शिक्षकों के इस वक्त बड़े पैमाने पर पद खाली हैं और विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य सरकार इन पदों पर भर्ती करने की योजना बना रही है। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक राज्य में शिक्षकों के 50 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है।

कितने पदों पर निकल सकती है भर्ती
इस भर्ती में पदों की संख्या को लेकर कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं आई है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद में 51,112 रिक्तियों का हलफनामा दाखिल कर सुप्रीम कोर्ट को इस बारे में जानकारी दी थी। साथ ही सरकार की तरफ से ट्विटर के माध्यम से भर्ती की घोषणा भी की गई थी। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जून 2021 को हुए PAB की बैठक में केंद्र सरकार को प्रदेश में 73,711 खाली शिक्षक पदों की जानकारी दी गई है। इसलिए इस भर्ती में पदों की संख्या को लेकर पूरी जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही सामने आ पाएगी।

यह भी पढ़ेंः  69 हजार सहायक अध्यापकों की नियुक्ति का रास्ता साफ

क्या इस साल यूपीटेट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मिलेगा मौका
राज्य में शिक्षकों की इतनी बड़ी बहाली निकलने की बात सामने आते ही यह भी सवाल उठने लगा है कि क्या इस साल यूपीटेट में उतीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को इस बहाली में शामिल होने का मौका मिलेगा। हालांकि, इस संबंध में अभी तक कोई आधिकारिक सूचना तो नहीं सामने आई है, लेकिन जिस रफ्तार से यूपीटेट की सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने का एलान किया गया है, उसे देखकर लगता है कि शिक्षकों की इस भर्ती में इस साल यूपीटेट में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को भी मौका मिल सकता है। हालांकि, इस संबंध में पूरी जानकारी आधिकारिक नोटिस के बाद ही सामने आ पाएगी।

यह भी पढ़ेंः  दस साल के बाद ही दूसरे जिले में बेसिक शिक्षकों के तबादले

प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी करें यहाँ
किसी भी परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए अनुभवी फैकल्टीज के मार्गदर्शन में पढ़ने के साथ ई-बुक्स के जरिए पढ़ना और मॉक टेस्ट के जरिए अभ्यास करना बेहद आवश्यक है। अभ्यर्थियों को इन सभी सुविधाओं को एक जगह प्राप्त करने के लिए आज ही सफलता एप डाउनलोड करना चाहिए। सफलता एप के जरिए अभ्यर्थी फ्री क्लासेस के साथ फ्री ई-बुक्स और फ्री मॉक-टेस्ट का भी लाभ उठा सकते हैं।