स्कूल से चोरी सिलेंडर की कीमत प्रधानाध्यापक व प्रधानों से वसूलें-डीएम

अलीगढ़ : परिषदीय स्कूलों में मिड-डे मील (एमडीएम) यानी मध्याह्न भोजन में गड़बड़ी पर डीएम चंद्रभूषण सिंह ने खूब सख्ती दिखाई। 267 स्कूलों से गैस सिलेंडर चोरी होने पर हैरानी जताते हुए कहा कि बीएसए व डीपीआरओ इनकी कीमत प्रधानाध्यापक व प्रधानों से वसूलें। मिड-डे मील में कोताही या अनियमितता सहन नहीं होगी। दैनिक जागरण ने ही मिड-डे मिल वितरण में हो रही ढिलाई व धांधली से संबंधित खबरें प्रमुखता से छापी थीं।

शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में एमडीएम, कायाकल्प, सर्वशिक्षा व स्कूलों में निर्माण कार्यो की समीक्षा हुई। इसमें मिड-डे मील का मुद्दा सबसे ज्यादा गरमाया। डीएम ने कहा कि सभी काम गुणवत्तापूर्ण होने चाहिए। एबीएसए व जिला समन्वयक (एमडीएम) को फटकार लगाते हुए कहा कि रोस्टर के हिसाब से प्रत्येक दूसरे दिन मिड-डे मील की जांच कर रिपोर्ट सीडीओ को उपलब्ध कराएं। एमडीएम में गड़बड़ी की शिकायत मिली तो प्रधान पर कार्रवाई कर संबंधित संस्था को ब्लैकलिस्ट किया जाए।

डीएम ने ऑपरेशन कायाकल्प के तहत स्कूलों में छात्र-छात्रओं के लिए छात्र संख्या के अनुरूप अलग-अलग शौचालय व मूत्रलय की व्यवस्था, ब्लैक बोर्ड, स्वच्छ पेयजल व मल्टीपल हैंडवॉशिंग सिस्टम की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा। निर्देश दिए कि जल निकासी, विद्यालय की दीवारें, दरवाजे, खिड़की व फर्श की मरम्मत, विद्युतीकरण, किचन शेड का जीर्णोद्धार, फर्नीचर, चारदीवारी व गेट, इंटरलॉकिंग टाइल्स, विद्यालय प्रांगण में अतिरिक्त कक्षा कक्ष का निर्माण अवश्य किया जाए। बैठक में सीडीओ अनुनय झा, एडीएम प्रशासन कृष्णलाल तिवारी, डीपीआरओ पारुल सिसौदिया, बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पांडेय मौजूद रहे।

कलक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को समीक्षा बैठक में डीएम चंद्रभूषण सिंह, सीडीओ अनुनय झा व बीएसए डॉ. लक्ष्मीकांत पांडेय ’ सौ. डीएम वाररूम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.