Rajashtan RSMSSB Computer Teacher ( Anudeshak ) Recruitment 2022

  

JobsRajashtan RSMSSB Computer Teacher ( Anudeshak ) Recruitment 2022 : राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ( आरएसएमएसएसबी ) की ओर से निकाली गई कंप्यूटर अनुदेशकों के 10157 पदों पर भर्ती के लिए कल (8 फरवरी) से आवेदन कर सकेंगे। इस भर्ती के जरिए बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के 9862 और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के 295 पद भरे जाएंगे। ऑनलाइन फीस भरने व आवेदन की अंतिम तिथि 9 मार्च (रात 11.59 बजे तक) निर्धारित की गई है। बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक के कुल 9862 पदों में 8974 पद गैर अनुसूचित क्षेत्र (नॉन टीएसपी) और 888 पद अनुसूचित क्षेत्र (टीएसपी) से हैं। वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशकों के कुल 295 पदों में 282 गैर अनुसूचित क्षेत्र और 13 अनुसूचित क्षेत्र के हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को rsmssb.rajasthan.gov.in या sso.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।

यहां पढ़ें भर्ती की 10 खास बातें

1. शैक्षणिक योग्यता
वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक पद के लिए – कंप्यूटर साइंस/आईटी/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रयूमेंटेशन एंड कंट्रोल/ टेलीकम्युनिकेशन एंड इंस्स्ट्रयूमेंटेशन में मास्टर डिग्री।
या
कंप्यूटर साइंस/आईटी में एमएससी
या
एमसीए/बी लेवल/सी लेवल या समकक्ष या उच्च शैक्षणिक योग्यता

2. बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक पद के लिए योग्यता
ग्रेजुएट व ए लेवल / PGDCA ( कम से कम एक साल का )
या
कंप्यूटर साइंस/आईटी/ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग/इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग/ इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रयूमेंटेशन एंड कंट्रोल/ टेलीकम्युनिकेशन एंड इंस्स्ट्रयूमेंटेशन में बीई/बीटेक
या
कंप्यूटर साइंस/आईटी में बीएससी
या
बीसीए या समकक्ष या उच्च शैक्षणिक योग्यता

3. आयु सीमा – आवेदक 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो और 40 वर्ष का न हुआ हो।

4. आयु सीमा में छूट के नियम

– राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष – 5 वर्ष
– सामान्य वर्ग की महिला एवं राजस्थान राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला- 5 वर्ष
– राजस्थान राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की महिला- 10 वर्ष

– चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा। लिखित परीक्षा 200 नंबर की होगी। पेपर-1 और पेपर-2 दोनों 100-100 नंबर के होंगे।

5. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा।

6. परीक्षा तिथि
परीक्षा संभवत: मई/जून 2022 में आयोजित कराई जाएगी।

7. परीक्षा शुल्क :
– सामान्य, अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को और राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 450 रुपए।
– राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग उम्मीदवारों व ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए 350 रुपये।
– राज्य के मूल निवासी अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांगजन- 250 रुपए

8. परीक्षा शुल्क का भुगतान – ऑनलाइन आवेदन पत्र का शुल्क राज्य के तय ई-मित्र कियोस्क, जन सुविधा केंद्र, नेट बैंकिंग, एटीएम कम डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के जरिए जमा करवाया जा सकता है।

9. आवेदन प्रक्रिया :
– rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर रिक्रूटमेंट सेक्शन पर क्लिक करें। संबंधित भर्ती परीक्षा के सामने दिए गए एप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करें।
– sso.rajasthan.gov.in की वेबसाइट खुल जाएगी। यहां पर सबसे पहले उम्मीदवार को अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
– इसके लिए दाईं ओर ऊपर की तरफ दिए गए रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद दिशा-निर्देशों के अनुसार रजिस्ट्रेशन करें। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद एसएसओ आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।
– इसकी मदद से लॉगइन करें और आवेदन पत्र खोलें। अब इस आवेदन पत्र को पूरा भरें और दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार ही मांगे गए प्रमाण पत्रों, हस्ताक्षर और पासपोर्ट साइज रंगीन फोटोग्राफ की स्कैन कॉपी तय प्रारूप और साइज में अपलोड करें।
– अंत में ऑनलाइन सब्मिट आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें। भविष्य में जरूरत पड़ने पर इसे प्रस्तुत करना पड़ सकता है।

10. स्थाई होगी नौकरी
पहले गहलोत सरकार ने संविदा के आधार पर ही कंप्यूटर शिक्षकों की भर्ती करने का फैसला लिया था लेकिन विरोध प्रदर्शन होने के बाद राज्य सरकार ने इन पदों पर स्थाई भर्तियां निकालने की मांग मान ली थी। बेराजगार युवा कई महीनों से इस भर्ती की विज्ञप्ति जारी करने की मांग कर रहे थे। जनवरी के पहले सप्ताह में राजस्थान सरकार के कार्मिक विभाग ने कंप्यूटर अनुदेशक भर्ती नियम की अधिसूचना जारी कर दी थी। बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक जिला स्तर पर पे मेट्रिक्स लेवल एल-8 में लगाए जाएंगे। वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक राज्य स्तर पर लेवल एल-10 में भर्ती किए जाएंगे।

Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ हिंदी में जानकारी के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.