चुनाव के बहाने जगमग होंगे परिषदीय स्कूल

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूल लोकसभा चुनाव के बहाने जगमग होने जा रहे हैं। ‘दैनिक जागरण’ ने इस संबंध में पहले ही खबर दी थी, अब स्कूलों के लिए धन स्वीकृत कर दिया गया है। शासन ने शिक्षा निदेशक बेसिक को निर्देश जारी कर दिए हैं, ताकि मतदान के पहले स्कूल जगमग हो जाएं।

असल में, आसन्न लोकसभा चुनाव में सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों को पोलिंग स्टेशन बनाया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग ने वहां पर प्रकाश व पंखे आदि की व्यवस्था अनिवार्य रूप से करने का निर्देश दिया है। इसके लिए अवस्थापना निधि से सुविधाओं के लिए धन खर्च करने को मंजूरी दी गई है। प्रदेश के 46981 परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बिजली की वायरिंग के लिए 15 हजार रुपये प्रति स्कूल धन दिया जा रहा है, जबकि पंखे व ट्यूबलाइट के लिए छह हजार रुपये प्रति स्कूल खर्च होंगे।

इसके लिए 98 करोड़ 66 लाख से ज्यादा धनराशि स्वीकृत हुई है। शासन के विशेष सचिव आनंद कुमार सिंह ने इस संबंध में शिक्षा निदेशक बेसिक को धन स्वीकृत होने से अवगत करा दिया है। निर्देश है कि स्वीकृत धन का उपभोग इसी कार्य में किया जाएगा। धनराशि एकमुश्त आहरित करके बैंक खाते में नहीं रखी जाएगी, बल्कि आवश्यकता के अनुरूप राजकोष से आहरित की जाएगी। इसमें किसी भी तरह की वित्तीय अनियमितता पर आहरण व वितरण अधिकारी ही जिम्मेदार होंगे।

0 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.