यूपी सरकार 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने की तैयारी में, 9वीं के मार्क्‍स अपलोड के निर्देश

उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद इस वर्ष की 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने की तैयारी में है. यूपी सरकार हाईस्कूल के 29.94 लाख छात्रों को बिना परीक्षा दिये प्रमोट (Promote without Exams) करने की घोषणा जल्‍द कर सकती है. माध्यमिक शिक्षा परिषद से यह प्रस्ताव मांगा गया था जिसके बाद सरकार ने ये तय किया है. परीक्षाएं रद्द किए जाने पर सभी छात्रों को अगली क्‍लास में प्रमोट किया जाएगा और कोई भी छात्र फेल नहीं किया जाएगा. राज्‍य पर गहराते कोरोना संकट को देखते हुए यह फैसला लिया जा रहा है.

छात्रों को प्रमोट करने के लिए बोर्ड 9वीं क्‍लास के फाइनल एग्‍जाम के मार्क्‍स चेक करेगा. बोर्ड ने राज्‍य के सभी स्‍कूलों को 24 मई तक छात्रों के 9वीं के मार्क्‍स ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है. इसके बाद छात्रों को उनके पिछली कक्षा के फाइनल एग्‍जाम के मार्क्‍स के आधार पर प्रमोट कर दिया जाएगा. इस फॉर्मूले के तहत किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाएगा. मार्कशीट तैया‍र करने का डिटेल्‍ड प्‍लान भी जल्‍द जारी किया जा सकता है.

राज्‍य के स्‍कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई 20 मई से शुरू हो गई है. अभी ऑफलाइन क्‍लासेज़ आयोजित करने की अनुमति स्‍कूलों को नहीं दी गई है. राज्‍य में 24 मई तक आंशिक लॉकडाउन है जिसके बाद 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द किए जाने की आधिकारिक घोषणा की जा सकती है. बोर्ड ने अभी 12वीं की परीक्षाओं के संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है. 12वीं के एग्‍जाम के संबंध में भी आधिकारिक फैसला जल्‍द लिया जा सकता है.