जिले के भीतर ब्लाक स्तर पर शिक्षकों के तबादले की तैयारी

परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के अंतरजनपदीय स्थानांतरण के बाद अब जिले के भीतर ब्लाक स्तर पर शिक्षकों के तबादले की तैयारी है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से महीने के अंत तक तबादले की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। उम्मीद है कि 20 जुलाई के बाद परिषदीय विद्यालयों में जिले के भीतर ब्लाक स्तर पर तबादले की प्रक्रिया शुरू हो सकती है। ब्लाक स्तर के तबादले में शिक्षक अपने घर के पास विद्यालय में नियुक्ति पा सकेंगे।

देखा यह जा रहा है कि एक ही जिले में कार्यरत बड़ी संख्या में शिक्षक अपने घर से 50 से 60 किमी की दूरी स्थित विद्यालय में पढ़ाने के लिए प्रतिदिन आते-जाते हैं। ऐसे में पूरे दिन उन्हें विद्यालय आने-जाने में ही लग जाता है। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जिले के भीतर ब्लाक स्तर पर तबादले की तैयारी शुरू हो गई है। तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। पूरी प्रक्रिया एक महीने के भीतर पूरी कर ली जाएगी। शिक्षकों को उनकी पसंद के ब्लाक में स्थानांतरित किया जाएगा।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से स्थानांतरण की सूची तैयार करते समय स्कूल में शिक्षकों की संख्या और दूरी पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। स्थानांतरण के बाद किसी विद्यालय में शिक्षकों की संख्या अधिक न हो और कहीं एकदम से कम भी न हो इसका ध्यान रखा जाएगा। शिक्षकों की संख्या कम होने की दशा में शिक्षण कार्य प्रभावित होगा। ऐसा माना जा रहा है प्रदेश भर में ब्लाक स्तरीय तबादले में एक जगह से दूसरी जगह जाने में दो लाख से अधिक शिक्षक प्रभावित होंगे। इन शिक्षकों को अपने घर के पास नियुक्ति मिलने पर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आने की उम्मीद है। स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद का कहना है कि ब्लाक स्तरीय तबादले ऑनलाइन किए जाएंगे, जिससे इस पर कोई आपत्ति न उठा सके। तबादला चाहने वाले शिक्षकों को ऑफलाइन नहीं बल्कि ऑनलाइन आवेदन करना होगा।