100 नए सैनिक स्कूलों में दाखिले के लिए ई-काउंसलिंग की तैयारी

  

admissionSainik Schools Admission News : देश में बने 100 नए सैनिक स्कूलों (Sainik Schools) में दाखिला पाने के इच्छुक विद्यार्थियों को ऑनलाइन काउंसलिंग प्रदान करने के लिए एक स्वचालित प्रणाली (Automated System) विकसित की जा रही है। यह ई-काउंसलिंग प्रणाली कम खर्चीली होने के साथ ही स्कूलों और विद्यार्थियों के लिए इस्तेमाल भी आसान होगी।

रक्षा मंत्रालय ने रविवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि सैनिक स्कूल सोसाइटी (Sainik School Society) 100 नए सैनिक स्कूलों में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को ऑनलाइन काउंसलिंग प्रदान करने के लिए एक स्वचालित प्रणाली विकसित करने की प्रक्रिया में है। मंत्रालय ने कहा कि ई-काउंसलिंग के लिए एक स्वचालित प्रणाली प्रवेश प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी।

मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि सौ नए सैनिक विद्यालयों की स्थापना के सरकारी लक्ष्य की दिशा में बढ़ते हुए सैनिक स्कूल सोसाइटी (एसएसएस) ई-काउंसलिंग के लिए स्वचालित प्रणाली विकसित करने की प्रक्रिया में है। मंत्रालय ने कहा कि ई-काउंसलिंग प्रणाली कम खर्चीली और सभी हितधारकों – स्कूलों और विद्यार्थियों- के लिए इस्तेमाल करने में आसान होगी।

मंत्रालय ने कहा कि यह देशभर के छात्रों को सैनिक स्कूल पाठ्यक्रम का पालन करने के साथ-साथ राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करने के लिए सरकार के दृष्टिकोण के तहत स्थापित किए जा रहे नए स्कूलों पर लागू होगा। इसमें कहा गया है कि ई-काउंसलिंग के लिए यह स्वचालित प्रणाली प्रवेश प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करेगी।

मंत्रालय ने कहा कि छात्रों को वेब पोर्टल “http://www.sainikschool. ncog.gov.in” www.sainikschool.ncog.gov.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने और उनकी डिटेल सत्यापित करना होगा। विद्यार्थियों को आवंटन के लिए 10 विद्यालयों का चयन करना होगा। इसके बाद, छात्रों को स्कूलों का आवंटन उनकी रैंक और स्कूलों की पसंद के आधार पर सिस्टम द्वारा किया जाएगा और ई-काउंसलिंग पोर्टल परिणाम घोषित किया जाएगा।

Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ हिंदी में जानकारी के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.