यूपीएससी: पीसीएस में पद और बढ़े, घटे सफल अभ्यर्थी

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की पीसीएस 2019 प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित होने तक पदों की संख्या बढ़कर 529 हो गई है। वहीं, दूसरी बार पद बढ़ने के बावजूद मुख्य परीक्षा के लिए सफल होने वाले अभ्यर्थियों की तादाद घट गई है। आयोग ने यूपीएससी की तर्ज पर कुल पदों के सापेक्ष सिर्फ 13 गुना अभ्यर्थी ही मेंस के लिए चयनित किया है, जबकि इसके पहले मेंस के लिए कुल पदों के सापेक्ष 18 गुना अभ्यर्थी बुलाए जाते रहे हैं।

यूपीपीएससी ने पीसीएस 2019 का विज्ञापन 309 पदों के सापेक्ष जारी किया था। जनवरी में बीडीओ के 35 व नायब तहसीलदार के 150 पद बढ़ने से कुल पदों की संख्या 494 हो गई थी। सोमवार को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी होने से पहले 35 पद और बढ़ गए इससे कुल पदों की संख्या 529 हो गई है। इन्हीं पदों के सापेक्ष 6320 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया है। सचिव जगदीश ने बताया कि नए नियम के मुताबिक मुख्य परीक्षा के लिए कुल पदों का 13 गुना अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं।

पीसीएस मेंस के लिए अभ्यर्थियों की तादाद कैसे घटी है इसका अंदाजा पीसीएस 2018 की प्रारंभिक परीक्षा से लगाया जा सकता है। उस परीक्षा में कुल 988 पद थे और मेंस के लिए 19096 अभ्यर्थी सफल हुए थे, क्योंकि एक पद के लिए 18 गुना का चयन किया गया था।

साक्षात्कार में कम होंगे चयनित

यूपीपीएससी की इस बार की मुख्य परीक्षा और कठिन रहेगी, क्योंकि साक्षात्कार में चयन केवल कुल पदों का दोगुना ही होगा। यानी एक पद के लिए सिर्फ दो अभ्यर्थी ही साक्षात्कार देंगे।

पीसीएस 2019 की मुख्य परीक्षा 20 अप्रैल से

उप्र लोकसेवा आयोग के परीक्षा कैलेंडर में पीसीएस 2019 की मुख्य परीक्षा 20 अप्रैल से प्रस्तावित है। आयोग ने इस परीक्षा के दो माह पहले ही प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जल्द ही मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों से आवेदन जाएंगे और फिर अभ्यर्थियों का प्रवेश पत्र जारी होगा। यूपीपीएससी ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस), सहायक वन संरक्षक व क्षेत्रीय वन अधिकारी सेवा (आरएफओ) प्रारंभिक परीक्षा 2019 बीते 15 दिसंबर को एक साथ कराई थी।UPPSC

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.