परिषदीय विद्यालयों : नए सत्र में बिना लाइट, पंखे के पढ़ेंगे बच्चे

      Comments Off on परिषदीय विद्यालयों : नए सत्र में बिना लाइट, पंखे के पढ़ेंगे बच्चे

Basic Shiksha Parishad : बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों का नए शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से प्रारंभ होने जा रहा है। लेकिन इस बार स्कूल के बच्चे कमरों में बिना लाइट और पंखे के पढ़ाई करेंगे। क्योंकि बिजली बिल का भुगतान ना होने के कारण बिजली विभाग ने कनेक्शन काट दिया है और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के पास बिजली का बिल जमा करने के लिए बजट नहीं है।

प्रदेश सरकार बच्चों की प्रारंभिक शिक्षा में सुधार पर खासा जोर दे रही है। इसलिए परिषदीय विद्यालयों में बच्चों को भोजन उपलब्ध कराने से लेकर किताबें, बस्ते, ड्रेस, जूते आदि नि:शुल्क वितरित किया जाता है। इसके अलावा परिषदीय स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए अध्यपकों को लक्ष्य दिया जाता है और यह प्रयास होता है कि ज्यादा से ज्यादा स्कूल में बच्चों का नामांकन हो। इस प्रयास से काफी हद तक सफलता भी मिलती है। लेकिन स्कूल में बिजली न होने के कारण बच्चे विद्यालय जाने से कतराते हैं।

स्थिति यह है कि मेडिकल अस्पताल के पास स्थिति और सीपीआइ परिसर स्थित प्राथमिक विद्यालय की बिजली इसलिए काट दी गई क्योंकि उस पर इस मद में 5.63 लाख रुपये बकाया है। इसी तरह दारागंज स्थित प्राथमिक विद्यालय पर दो लाख रुपये से अधिक की देनदारी है। बिजली विभाग ने स्कूल को कुर्की का नोटिस भी जारी हो चुका है। यह स्थिति शहर के बीच स्थित कई परिषदीय स्कूलों की है। इसके अलावा गंगापार एवं यमुनापार के करीब दो दर्जन विद्यालयों की बिजली भी बिल का भुगतान न होने के कारण कट गई है।

अब जबकि Parishadiya Vidyalaya का New Academic Session शुरू एक अप्रैल से शुरू होगा जो 20 मई तक चलेगा। इस दौरान गर्मी भी बढ़ जाएगी। श%

0 Shares