परिषदीय शिक्षकों की प्रतिनियुवित पर तैनाती का आदेश

Image Source – indiatoday.in

गोरखपुर : शासन ने प्रदेश क जिला कारागारों में शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों के रिक्त पदों पर परिषदीय शिक्षकों की प्रतिनियुवित पर तैनाती का आदेश दिया है। वर्तमान में कारागारों में सहायक अध्यापकों के 57 व प्रधानाध्यापकों के आठ पद रिक्त हैं। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी सूची के अनुसार गोरखपुर-बस्ती मंडल में सृजित पदों के सापेक्ष चार पद रिक्त हैं। इनमें गोरखपुर व देवरिया के जेलों में एक-एक तथा संत कब्र नगर में दो सृजित पदों में से दोनों रिक्त हैं। परिषद ने इन जिलों के बेसिक शिक्षाधिकारियों को सेवा शर्तों के तहत अध्यापकों से विकल्प पत्र एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। प्रतिनियुक्ति की अवधि तीन वर्ष की होगी। जरूरत पड़ने पर इसे पांच वर्ष भी किया जा सकता है।

कारागार प्रशासन के निर्देशन में करेंगे कार्य : प्रतिनियुवित की अवधि में शिक्षक व प्रधानाध्यापक द्वारा शैक्षिक गतिविधियों से संबंधित समस्त कार्य कारागार प्रशासन के निर्देशन में होंगे। प्रतिनियुक्ति अवधि में उन्हें शासकीय कार्मिकां की तरह अवकाश देय होगा।

जिला कारागार में शिक्षकों के रिक्त पदों पर परिषदीय शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति पर तैनाती का निर्देश सचिव बेसिक शिक्षा परिषद से प्राप्त हो चुका है जल्द ही शिक्षकों से विकल लेकर परिषद को उपलब्ध करा दिया जाएगा। वीएन सिंह