यूपी की लेखपाल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

  

online Aplicationलखनऊ। UP Lekhpal Bharti 2022 : उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने 8085 लेखपाल की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया सात से 28 जनवरी तक चलेगी। जबकि आवेदन में संशोधन के लिए 4 फरवरी तक का समय मिलेगा। मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन भरे जाएंगे। आवेदन वही अभ्यर्थी कर पाएंगे, जो
इंटरमीडिएट या अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण हों और आयोग की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) 2021 में शामिल हुए हों। यूपी लेखपाल भर्ती के लिए वे उम्मीदवार ही आवेदन कर सकेंगे जो यूपी पीईटी 2021 में पास हुए हैं। लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन यूपीएसएसएससी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन करना है। नोटिस के अनुसार लेखपाल भर्ती के लिए आवेदन यूपीएसएसएससी पीईटी 2021 के स्कोर के आधार पर ही आवेदन कर सकेंगे। साथ ही उम्मीदवारों के आवेदन भी स्कोर के आधार पर ही शॉर्ट लिस्ट किए जाएंगे।

आयोग की ओर से कहा गया है कि राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों की शार्टलिस्टिंग पीईटी 2021 के स्कोर के आधार पर की जाएगी। जिन अभ्यर्थियों का स्कोर कार्ड आयाेग स्तर से जांच के अधीन है व सशर्त श्रेणियों के अभ्यर्थियों के प्रकरण में अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है, तब तक इन श्रेणियों के अभ्यर्थियों को आयोग की ओर होने वाली विभिन्न मुख्य परीक्षाओं में आवेदन की सशर्त अनुमति इस प्रतिबंध के साथ रहेगी कि ऐसे अभ्यर्थियों की मुख्य परीक्षा के लिए शार्टलिस्टिंग व चयन संबंधी कार्यवाही आयोग की ओर से की जा रही जांच परिणाम के अधीन होगी।

भर्ती के लिए सिर्फ आयाेग की वेबसाइट upsssc.gov.in पर आनलाइन आवेदन ही स्वीकार होंगे, अन्य किसी माध्यम से भेजे आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अभ्यर्थी पीईटी 2021 का रजिस्ट्रेशन नंबर, जन्म तारीख, लिंग, उप्र का मूलनिवास व श्रेणी संबंधी विवरण भरकर लाग इन कर सकते हैं, ऐसा करने पर उन्हें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी मिलेगा। इस प्रक्रिया में अभ्यर्थी को केवल अपना शैक्षिक विवरण ही भरना होगा। फोटो व हस्ताक्षर आदि में कोई बदलाव नहीं कर सकेंगे।

पदों का आरक्षणवार ब्योरा : भर्ती के 8085 पदों में से 3271 सामान्य, 1690 अनुसूचित जाति, 152 अनुसूचित जनजाति, 2174 पिछड़ा वर्ग, 798 आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए पद हैं। आयोग सभी वर्गों के अभ्यर्थियों से अभी सिर्फ 25 रुपये आनलाइन प्रक्रिया शुल्क ले रहा है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित, भूतपूर्व सैनिक व महिला अभ्यर्थियों को अपनी मूल श्रेणी के अनुसार शुल्क देना होगा। आरक्षण का लाभ सिर्फ उत्तर प्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगा, बाकी को अनारक्षित अभ्यर्थी माना जाएगा।

शार्टलिस्ट अभ्यर्थियों को ही देना होगा परीक्षा शुल्क : मुख्य परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क का भुगतान केवल शार्टलिस्ट किए गए अभ्यर्थियों को ही करना होगा। आयोग ने शुल्क अभी तय नहीं किया है, भुगतान मुख्य परीक्षा का प्रवेशपत्र डाउनलोड करने से पहले देना होगा। सभी को आवेदनपत्र का प्रिंट आउट डाउनलोड करना होगा, ताकि अभिलेखों के परीक्षण के समय वे फार्म की प्रति प्रस्तुत कर सकें। अभ्यर्थी शुल्क जमा करने के बाद चार फरवरी तक आवेदनपत्र में संशोधन कर सकेगा, जिन विवरणों को संशोधित किया जा सकता है उसके सात बिंदु घोषित कर दिए गए हैं।

लेखपाल का संवर्ग मंडलवार होगा : लेखपाल पद का संवर्ग मंडलस्तर का होगा और सरकार मंडलवार संख्या का आवंटन करेगी। रिक्तियों की कुल व श्रेणीवार संख्या घट या बढ़ सकती है। आयोग ने क्षैतिज आरक्षण के पद भी घोषित कर दिए हैं। महिलाओं को क्षैतिज आरक्षण पिता की ओर से दिए गए प्रमाणपत्र के आधार पर दिया जाएगा।

पहली जुलाई को 18 साल की पूरी हो आयु : आयोग की भर्ती में 18 से 40 वर्ष आयुसीमा रखी गई है। भर्ती के विज्ञापन वाले कैलेंडर वर्ष की पहली जुलाई को 18 वर्ष पूरी हो चुका हो और 40 वर्ष से अधिक न हो। एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को आयुसीमा में अनुमन्य छूट मिलेगी। कुशल खिलाड़ियों को पांच वर्ष, भूतपूर्व सैनिक को तीन वर्ष और दिव्यांगों को अधिकतम आयु सीमा में 15 वर्ष की छूट रहेगी।

दो घंटे की परीक्षा में पूछे जाएंगे 100 साल : अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा से होगा। सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान व ग्राम्य समाज व विकास के 25-25 सहित कुल 100 सवाल पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है और उसे 120 मिनट यानी दो घंटे में करना होगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी, यानी गलत एक उत्तर देने पर सही जवाब में मिलने वाले एक अंक का 25 प्रतिशत कटौती होगी। चारों विषयों का पाठ्यक्रम भी जारी कर दिया गया है।

Sarkari Exam 2022 Govt Job Alerts Sarkari Jobs 2022
Sarkari Result 2022 rojgar result.com 2022 UPTET 2022 Notification
हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आप उत्तर प्रदेश हिंदी समाचार, और इंडिया न्यूज़ हिंदी में जानकारी के लिए www.primarykateacher.com को बुकमार्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.