अतिरिक्त शिक्षकों के लिए ऑनलाइन आवेदन जरूरी

Basic Education Council के प्राथमिक व Upper primary schools के शिक्षकों की समायोजन/स्थानांतरण शुरू होनी है। parishad sachiv संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया है कि एनआइसी की वेबसाइट पर सभी शिक्षकों का ब्योरा 22 जून को अपरान्ह तीन बजे तक हर हाल में अपलोड कर दें। यह भी निर्देश दिया गया है कि यदि किसी विद्यालय का अतिरिक्त शिक्षक स्थानांतरण के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं करता है तो विभाग जिले के किसी भी ऐसे विद्यालय में उसे स्थानांतरित कर दे जहां पद उपलब्ध हो।

Parishadiya Shikshak Samayojan /स्थानांतरण नीति बीते 13 जून को जारी हो चुकी है। यह सारी कार्यवाही जिला स्तर पर अध्यापकों के सेलरी डाटा के आधार पर होनी है। इसके लिए एनआइसी की वेबसाइट पर सैलरी डाटा में पैन नंबर, आधार नंबर, जोन के हिसाब से विद्यालय और विद्यालय के अतिरिक्त शिक्षक का चिह्नंकन होना है। वेबसाइट पर यह सारी प्रविष्टियां 22 जून को अपरान्ह तीन बजे तक अपलोड करनी है।

यह भी निर्देश है कि कोई कठिनाई होने पर वह परिषद की ई-मेल पर संपर्क करें। परिषद सचिव ने निर्देश दिया है कि अतिरिक्त शिक्षक का आशय विद्यालय के कनिष्ठतम अध्यापकों से है, जो 30 अप्रैल को विद्यालय में निर्धारित कुल पदों की संख्या से अधिक कार्यरत है। इन शिक्षकों की सूची तैयार करके सैलरी डाटा में सरप्लस स्टॉफ की मार्किंग करें। इसके पहले विद्यालय में पद निर्धारण होना जरूरी है। 1सचिव ने यह भी निर्देश दिया है कि अतिरिक्त शिक्षक का समायोजन व अध्यापकों का स्थानांतरण ऑनलाइन ही होना है इसके लिए जरूरी है कि अतिरिक्त शिक्षक अनिवार्य रूप से आवेदन करें और स्वेच्छा से विकल्प के विद्यालयों का चयन करें।

ऐसे शिक्षकों की सूची और जिले में रिक्त विद्यालयों की सूची को हर दशा में आवेदन से पूर्व एनआइसी की वेबसाइट पर अपलोड करना भी अनिवार्य होगा। यदि कोई अतिरिक्त शिक्षक आवेदन नहीं करता है तो उसका विभाग जिले के किसी भी विद्यालय में स्थानांतरण कर दें, बशर्ते वहां पद रिक्त हो। सचिव ने कहा कि अतिरिक्त शिक्षक के स्थानांतरण के बाद जिले में जो रिक्तियां उपलब्ध होंगी। उनके प्रति ऑनलाइन आवेदन करने वाले अध्यापकों के स्थानांतरण की कार्यवाही शासनादेश के अनुरूप की जाएगी। यह पूरी न होने पर व समायोजन/स्थानांतरण प्रभावित होने पर बीएसए जिम्मेदार होंगे। समायोजन/स्थानांतरण के लिए अधिकारियों को निर्देश जारी 22 तक वेबसाइट पर अपलोड करें शिक्षकों का ब्योरा

पढ़ें- Departmental Promotion in Rajkiya Inter College

Online Application Nessarary

10 Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *