जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू

Image Source – indiatoday.in

प्रयागराज : प्रदेश के 3049 अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) जूनियर हाईस्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन बुधवार से शुरू हो गए। पहले ही दिन शाम छह बजे तक करीब 1,200 से अधिक ने पंजीकरण कराया, जिसमें 100 अभ्यर्थियों ने अंतिम रूप से आवेदन कर दिया है। प्रधानाध्यापक के 390 व सहायक अध्यापक के 1,504 सहित 1,894 पदों की लिखित परीक्षा 18 अप्रैल को एक साथ कराई जाएगी। सहायक अध्यापक के लिए एक और प्रधानाध्यापक पद के लिए दो प्रश्नपत्र होंगे। ढाई घंटे की परीक्षा में कुल 150 सवाल पूछे जाएंगे। अभ्यर्थी 17 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

भर्ती के लिए अभ्यर्थी भाषा (हंिदूी, अंग्रेजी, संस्कृत), सामाजिक अध्ययन और गणित व विज्ञान विषय का ही चयन कर सकते हैं, जो अभ्यर्थी गणित व विज्ञान विषय का चयन करेंगे, उन्हें दोनों के 50-50 सवालों का जवाब देना होगा। 50 प्रश्न सामान्य अध्ययन के होंगे। इसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान व गणित लेकर पढ़ने वालों को आसानी होगी, जबकि जीव विज्ञान व वनस्पति विज्ञान की पढ़ाई करने वालों को गणित के सवाल परेशान करेंगे। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि भर्ती में पदनाम ही गणित व विज्ञान शिक्षक का है। इसलिए दोनों के प्रश्न पूछे जाएंगे।

विषयवार पदों का ब्योरा नहीं
परीक्षा संस्था ने प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक के कुल पदों का ब्योरा जारी दिया है, लेकिन किस विषय के कितने पद हैं, इसका ब्योरा सार्वजनिक नहीं है। जल्द ही यह घोषित हो सकता है।

ट्रांसजेंडर का कॉलम नहीं
शिक्षक भर्ती के आवेदन में ट्रांसजेंडर के लिए अलग से कॉलम नहीं दिया गया है, जबकि ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकारों का संरक्षण) अधिनियम 2019 में ऐसे लोगों को परिवार के साथ रहने, उनसे अलग न करने व शिक्षा का अधिकार देता है। इसके पहले चयन बोर्ड की भर्ती में भी इसका प्रविधान किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.