यूपीटीईटी की नई परीक्षा तारीख तय, जाने की किस तारीख को जारी कर दिए जाएंगे प्रवेशपत्र

  

uptetउत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग ने नवंबर में रद्द हुई यूपी अनिवार्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का नया शेड्यूल जारी कर दिया है। इसके मुताबिक अब यूपीटीईटी की पुन: परीक्षा 23 जनवरी 2022 को कराई जाएगी। यूपीपीईबी द्वारा आयोजित यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में सम्पन्न कराई जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न स्कूलों में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का चयन किया जाता है। बताते चलें कि यूपीटीईटी राज्य की सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं में से एक है और इस साल तकरीबन 21 लाख अभ्यर्थी इसमें हिस्सा लेंगे। इस एलिजिबिल्टी टेस्ट से जुड़ी किसी भी तरह की लेटेस्ट जानकारी के लिए कैंडिडेट्स यूपीपीईबी की वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं।

किस डेट से जारी कर दिए जाएंगे प्रवेशपत्रयूपीटेट की नई तारीखों का निर्धारण किए जाने के बाद मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, इस परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 12 जनवरी 2022 को जारी किए जा सकते हैं। इसके अलावा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार यूपीटीईटी का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया जाएगा। एग्जाम का आयोजन दो पाली में किया जाएगा। पहली पाली सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12.30 तक और दूसरी पाली का आयोजन दोपहर 2.30 से लेकर शाम 5 बजे तक किया जाएगा। परीक्षा सभी कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।

जानिए कब जारी किया जाएगा रिजल्ट उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 27 जनवरी 2022 को यूपीटीईटी की उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इस उत्तर कुंजी पर अभ्यर्थियों को 1 फरवरी 2022 तक आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया जाएगा। इसके बाद विभाग 23 फरवरी 2022 को अंतिम उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इसी अंतिम कुंजी के आधार पर 25 फरवरी 2022 को परिणामों की घोषणा की जाएगी। परीक्षा में कितने लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने का है अनुमान

यूपी टीईटी की परीक्षा में लगभग 20 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। छात्रों की इस बड़ी संख्या के लिए राज्य भर में सरकार द्वारा 2,736 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया था। हालांकि, परीक्षा के दिन ही पेपर लीक हो जाने के कारण इसे निरस्त कर दिया गया था। यूपीटीईटी परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। इसके माध्यम से यूपी सरकार के स्कूलों में प्राथमिक (कक्षा 1-5) और उच्च प्राथमिक (कक्षा 6-8) कक्षाओं को पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षकों का चयन किया जाता है।

You may Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *