Odisha Postal Circle GDS Recruitment

      No Comments on Odisha Postal Circle GDS Recruitment

India Post GDS Recruitment 2020: भारतीय डाक विभाग के तहत ओडिशा पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 2060 भर्तियां निकली हैं. इन पदों पर आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 30 सितंबर है. इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार appost.in/gdsonline या indiapost.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी. उम्मीदवारों का चयन मेरिट के आधार पर होगा. मेरिट 10वीं में प्राप्ताकों के आधार पर बनेगी. अगर किसी उम्मीदवार के पास हायर क्वालिफिकेशन है, तो यह कोई मायने नहीं रखेगा. सिर्फ 10वीं के मार्क्स ही चयन का आधार बनेंगे. ग्रामीण डाक सेवक की इस भर्ती के तहत ब्रांच पोस्टमास्टर, असिस्टेंट ब्रांच पोस्टमास्टर, डाक सेवक पद भरे जाएंगे.

आयु सीमा
– न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष.
– अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी.

शैक्षणिक योग्यता
– मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा में उत्तीर्ण हो. 10वीं में मैथ्स, स्थानीय भाषा और इंग्लिश अनिवार्य विषय के तौर पर पढ़ा हो. इन तीनों में विषयों में उम्मीदवार पास हो.
– अनिवार्य शैक्षणिक योग्यता से अधिक योग्यता रखने वाले अभ्यर्थियों को किसी तरह की वरीयता प्राप्त नहीं होगी.
– स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए.

टेक्निकल योग्यता
– मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से स्थान से 60 दिनों का बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग सर्टिफिकेट प्राप्त हो.
– जिन अभ्यर्थियों ने कक्षा दसवीं या बारहवीं या उच्च कक्षा में कंप्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हें कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के सर्टिफिकेट से छूट प्राप्त होगी.

वेतनमान (पद के अनुसार)
– जीडीएस बीपीएम के लिए 12,000 रुपये से 14,500 रुपये.
– जीडीएस एबीपीएम/डाक सेवक के लिए 10,000 रुपये से 12,000 रुपये.

चयन प्रक्रिया
– उम्मीदवारों के ऑनलाइन जमा आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर चयन किया जाएगा.
– उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को किसी प्रकार की प्राथमिकता नहीं मिलेगी. अंतिम चयन 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा.

पद पाने के लिए अन्य जरूरी शर्तें
निवास : पदों के लिए अंतिम रूप से चयनित होने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी होगा कि वे चयन के एक माह के अंदर संबंधित ब्रांच पोस्ट ऑफिस वाले गांव में रहने का प्रमाण प्रस्तुत करें.

आय का स्रोत : पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को यह प्रमाण देना होगा कि उनके पास आय का एक और स्रोत है. यानी वह अपनी आजीविका के लिए सिर्फ डाक विभाग से मिलने वाले वेतन पर निर्भर नहीं हैं. यह प्रमाण चयन के 30 दिनों के भीतर देना होगा.

ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए स्थान का चयन : जीडीएस बीपीएम पद के लिए चुने गए उम्मीदवारों को ब्रांच पोस्ट ऑफिस के लिए निर्धारित गांव में पोस्ट ऑफिस के संचालन के लिए स्थान की उपलब्धता सुनिश्चित करनी होगी. यह कार्य चयन के 30 दिनों के भीतर करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.