कई फॉर्म भरने वाले बढ़ा रहे परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या-डॉ. दिनेश शर्मा

विधान परिषद में नेता सदन डॉ. दिनेश शर्मा ने मंगलवार को कहा कि यूपी बोर्ड परीक्षा में बड़ी संख्या में परीक्षार्थी कई जगहों से फॉर्म भरते हैं, लेकिन वह एक स्थान पर ही परीक्षा देते हैं। ऐसे में यह माना जाता है कि बाकी स्थानों पर परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। एक से ज्यादा स्थानों से फॉर्म भरने की प्रवृत्ति इसलिए है क्योंकि पहले प्रदेश में नकल का व्यवसाय होता था। हमारी सरकार ने नकल पर रोक लगायी है। इसलिए पहले की तुलना में यूपी बोर्ड परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की तादाद भी घटी है। इस बार की यूपी बोर्ड परीक्षा में अब तक 4.12 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी है।

वह सपा के सदस्यों की ओर से यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी व्यवस्था के संदर्भ में लाये गए कार्यस्थगन प्रस्ताव पर जवाब दे रहे थे। सपा के शतरुद्र प्रकाश ने कहा कि इस साल 2.39 लाख छात्रों ने यूपी बोर्ड की हंिदूी विषय की परीक्षा छोड़ दी। भौतिकी द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा भी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों ने छोड़ी। वजह यह है कि जिस कक्षा की परीक्षा हो रही है, उससे कहीं ज्यादा कठिन स्तर के गूढ़ सवाल पूछे जा रहे हैं। उन्होंने परीक्षा प्रणाली में बदलाव की मांग की।

डॉ.दिनेश शर्मा ने यूपी बोर्ड परीक्षा का पेपर आउट होने की खबरों का खंडन किया। कहा कि मऊ के 67 केंद्रों के बारे में शिकायत मिली थी जिसकी जांच हो रही है। जांच के नतीजों के आधार पर कार्यवाही होगी। वहीं बलिया में पेपर आउट होने की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ एसटीएफ कार्यवाही कर रही है।

up shiksha-mitra mandey may-be-increased-soon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.