लॉकडाउन में अब नौकरी भी मिलेगी ऑनलाइन

प्रयागराज : कोरोना महामारी के बीच देश में बहुत सारे बदलाव देखे जा रहे हैं। जहां केंद्रीय कैबिनेट तक की बैठक वीडियो कांफ्रेंसिंग से हो रही है तो दूसरी तरफ मल्टीनेशनल कंपनियों का संचालन भी वर्क फ्रॉम होम से हो रहा है। इसी कड़ी में इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत देशभर के अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालय खुद को अपडेट और अपग्रेड करने की राह पर बढ़ चले हैं। अब छात्र-छात्रओं को नौकरी भी ऑनलाइन मिलेगी।

इविवि के प्लेसमेंट अफसर शाश्वत ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है। ऐसे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय (एचआरडी) और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की पहल पर भारतीय विश्वविद्यालय संघ ने देशभर के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपति को पत्र लिखा है। अब ऑनलाइन प्लेसमेंट के लिए शुक्रवार को 11:30 से 12:30 बजे तक वेबिनार (ऑनलाइन सेमिनार) का आयोजन किया गया है।

इसमें देशभर के विवि के प्लेसमेंट अफसर हिस्सा लेंगे। वेबिनार में प्लेसमेंट अफसर को ऑनलाइन कैंपस प्लेसमेंट के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके बाद जल्द ऑनलाइन नौकरी की बानगी इविवि में होने वाले कैंपस प्लेसमेंट में देखने को मिलेगी। लॉकडाउन के कारण कैंपस तो बंद रहेगा लेकिन ऑनलाइन प्लेसमेंट का काम पिछले वर्षो की तरह ही होगा। फर्क सिर्फ इतना होगा कि सारी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी।

मंत्रलय की पहल पर इविवि में भी यह कवायद की जा रही है। छात्र-छात्रओं को रोजगार के लिए भटकना न पड़े, ऐसे में ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत कैंपस प्लेसमेंट का आयोजन किया गया है।

– प्रोफेसर एनके शुक्ला, रजिस्ट्रार, इविवि।

ऐसे होगी प्रक्रिया

वेबिनार के बाद सभी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्लेसमेंट के बारे में लिंक जारी किया जाएगा। इस लिंक के जरिए छात्र-छात्रएं आवेदन करेंगे। इसके बाद कंपनी की ओर से स्क्रूटनी की जाएगी। स्क्रूटनी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए साक्षात्कार लिया जाएगा। फिर चयन होने पर उन्हें ऑनलाइन ऑफर लेटर भेजा जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.