NIOS Class 10-12 Result

      No Comments on NIOS Class 10-12 Result

NIOS Class 10-12 Result: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने कल 15 मार्च को कक्षा 10 और 12 की सार्वजनिक परीक्षाओं के नतीजे अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं. जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे वे अपना परिणाम results.nios.ac.in पर जाकर देख सकते हैं.

वे अभ्यर्थी जो कक्षा 10 या 12 की परीक्षा में उपस्थित हुए थे और वे अपने परिणाम की जांच करना चाहते हैं, वे NIOS की आधिकारिक वेबसाइट rojgar results.nios.ac.in या nios.ac.in पर जाकर अपने नामांकन संख्या और अन्य क्रेडेंश‍ियल के माध्यम से चेक कर सकते हैं.

NIOS ने ट्वीट करके बताया क‍ि जनवरी / फरवरी 2021 में आयोजित माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक पाठ्यक्रमों के लिए सार्वजनिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया है. यह रिजल्‍ट sarkari results.nios.ac.in पर उपलब्ध है.

NIOS कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के स्कोरकार्ड में कई विवरण शामिल होंगे जैसे कि नामांकन संख्या, नाम, विषय-वार अंक में प्राप्त किए गए सिद्धांत और व्यावहारिक, कुल अंक के अलावा एलिजिबिलिटी स्‍टेटस आद‍ि.

NIOS कक्षा 10, 12 परीक्षा: ऐसे चेक करें रिजल्‍ट

स्‍टेप 1: सबसे पहले NIOS की आधिकारिक वेबसाइट results.nios.ac.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: होमपेज पर NIOS र‍िजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा.
स्‍टेप 4: अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर टाइप करें और सबमिट पर क्लिक करें.
स्‍टेप 5: आपका NIOS परीक्षा परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.
स्‍टेप 6: भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम का एक प्रिंटआउट डाउनलोड कर लें.

इस वर्ष कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए एनआईओएस की परीक्षाएं 22 जनवरी से 15 फरवरी तक आयोजित की गई थीं. परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.