शिक्षकों के नौ हजार पद प्रतिनियुक्ति से भरेंगे

लखनऊ कैलकुलेटर ने राजकीय इंटर कॉलेज और राजकीय हाईस्कूलों में एलटी ग्रेड शिक्षकों के खाली चल रहे 9,342 पदों पर 20 जिलों के अधिशेष शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति पर तैनात करने का फैसला किया है। यह भी तय किया गया है कि रिटायर सरकार और अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को भी एलटी ग्रेड के रिक्त पदों पर मानदेय पर नियुक्त किया जाएगा। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के राजकीय इंटर कालेजों और राजकीय हाईस्कूलों में एलटी ग्रेड के सहायक के 9,342 पद खाली हैं। इनमें पुरुषों के 4,463 और महिलाओं के 4,879 पद शामिल हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए कैलकुलेटर ने यह फैसला किया है कि वर्ष 2017-18 में एलटी ग्रेड के सहायक शिक्षकों को प्रतिनियुक्ति पर तैनात किया जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के 11 लाख अप्रशिक्षित शिक्षकों को पेशेवर प्रशिक्षण देने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिन शिक्षकों ने 12 वीं की पढ़ाई पूरी नहीं की है या जिनके 12 वीं में पचास फीसदी से कम अंक हैं, उन्हें पेशेवर प्रशिक्षण के अलावा दोबारा इंटरमीडिएट की परीक्षा भी पास करनी होगी।

शिक्षकों के प्रशिक्षण का पंजीकरण शुरू : मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश भर के 11 लाख अप्रशिक्षित शिक्षकों को पेशेवर प्रशिक्षण देने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शिक्षकों को 15 सितंबर तक एनआईएसओ की डब्ल्यू ई-कॉमर्स पर खुद को पंजीकृत करना है। मंत्रीय ने कहा कि जिन शिक्षकों ने 12 वीं की पढ़ाई पूरी नहीं की है या जिनके 12 वीं में पचास फीसदी से कम अंक हैं, उन्हें पेशेवर प्रशिक्षण के अलावा दोबारा इंटरमीडिएट की परीक्षा भी पास करनी होगी।

इन शिक्षकों को मंत्रीय के स्वयं पोर्टल और चारएच स्वयं स्वभाभा के जरिये प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्हें डीएलएड कोर्स कराया जाएगा। Buts करें। बता दें कि 11 लाख सेवा अप्रशिक्षित शिक्षकों से सात लाख निजी स्कूलों में हैं। जबकि 2.5 लाख सरकारी स्कूल हैं।

सरकारी स्कूलों में 1.5 मिलियन शिक्षक ऐसे हैं, जिन्होंने एक वर्ष का प्रशिक्षण प्राप्त किया है और एक वर्ष का बाकी है। केंद्र सरकार ने साफ किया है कि यह प्रशिक्षण का आखिरी मौका है। यदि इस बार चूक हुई, तो फिर शिक्षक के रूप में कार्य नहीं करेंगे। शिक्षा के अधिकार कानून के तहत शिक्षकों के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता और पेशेवर योग्यता हासिल करना आवश्यक है। सेवारत शिक्षकों को 2015 तक प्रशिक्षण प्राप्त करना था।

केंद्र का आदेश 12वीं कक्षा में 50 } से कम अंक पाने वाले दोबारा परीक्षा पास करें
पेशेवर प्रशिक्षण के लिए 15 सितंबर तक एनआईओएस में पंजीकरण कराए

teacher recruitment